उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अयोध्या: पुलिस ने 350 श्रद्धालुओं पर की लाॅकडाउन के उल्लंघन की कार्रवाई

By

Published : Jun 22, 2020, 1:29 AM IST

Updated : Jun 22, 2020, 10:57 PM IST

यूपी के अयोध्या में सूर्य ग्रहण के बाद सरयू नदी के तट पर भारी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी. इस दौरान श्रद्धालुओं के चेहरे पर न ही मास्क दिखा और न ही तट पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया गया. वहीं अब लॉकडाउन के उल्लंघन के आरोप में पुलिस ने 350 श्रद्धालुओं पर मामला दर्ज किया है.

सरयू नदी पर भीड़
सरयू नदी पर भीड़.

अयोध्या: तीन माह बाद अयोध्या में सरयू नदी तट पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिली. यह भीड़ एकादशी के मौके पर सूर्य ग्रहण होने के कारण रही. दूरदराज से आए लोगों ने ग्रहण मोक्ष होते ही सरयू में सामूहिक स्नान किया. इसके बाद मठ- मंदिरों में भी पूजन- अर्चन के लिए पहुंचे. इस दौरान लोगों ने न ही मास्क पहना हुआ था और न ही सोशल डिस्टेसिंग का पालन किया गया.

वहीं पुलिस ने 353 श्रद्धालुओं पर लॉकडाउन के उल्लंघन का मामला दर्ज किया गया है. नदी के घाट पर मौजूद पंडों के खिलाफ भी लॉकडाउन के उल्लंघन का मामला दर्ज किया गया है. पुलिस सभी श्रद्धालुओं की पहचान करके उनको नोटिस जारी कर जुर्माना वसूल करेगी.

श्रद्धालुओं पर लाॅकडाउन के उल्लंघन की कार्रवाई.

21 जून 2020 रविवार को साल का सबसे बड़ा सूर्य ग्रहण रहा. 6 घंटे तक चले ग्रहण के बाद दोपहर 2.04 बजे इसका मोक्ष हुआ. इस दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु व अयोध्या के संत घाटों पर एकत्र हुए. कई घंटों तक चले राम नाम जप व आराधना के बाद सरयू की पवित्र धारा में श्रद्धालुओं डुबकी लगाई. इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के पालन को लेकर गंभीरता नहीं दिखाई गई.

तीन माह बाद अयोध्या में पहुंचा श्रद्धालुओं का जत्था
कोरोना महामारी के कारण 3 माह से चल रहे लॉकडाउन के कारण कोई भी श्रद्धालु अयोध्या नहीं पहुंच सका. चैत्र नवरात्र में लगने वाले रामनवमी मेले को भी स्थगित कर दिया गया था. अब धीरे-धीरे धार्मिक स्थलों पर श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो चुका है. इसको लेकर केंद्र और प्रदेश सरकार की गाइडलाइन का पालन करते हुए छूट दी गई है.

लोगों ने नियमों का किया उल्लंघन
एकादशी व्रत के साथ सूर्य ग्रहण होने के कारण अचानक श्रद्धालुओं की भारी भीड़ अयोध्या पहुंच गई. लोगों ने सरयू नदी के पवित्र जल में डुबकी लगाई. इस दौरान श्रद्धालुओं के चेहरे पर न ही मास्क दिखा और न ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया गया. वहीं इस दौराम नदी तट पर पुलिस-प्रशासन के अधिकारी भी नदारद रहे.

ये भी पढ़ें:अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: पीएम के संदेश से प्रेरित हुए अयोध्या मारवाड़ी समाज के युवा

100 से 500 रुपये तक वसूल जाएगा जुर्माना

सीओ अयोध्या अमर सिंह ने बताया कि लॉकडाउन के उल्लंघन के मामले में श्रद्धालुओं के खिलाफ चालानी कार्रवाई की गई है. इसमें पुलिस स्नान करने के लिए आए श्रद्धालुओं को चालान भेजेगी. उनसे 100 रुपए से लेकर 500 रुपए तक का जुर्माना वसूला जाएगा. जिससे दोबारा इस तरह से सोशल डिस्टेंसिंग और लाॅकडाउन के नियमों का उल्लंघन न हो. उन्होंने बताया कि किसी भी नदी में सामूहिक स्नान पर प्रतिबंध लगाया गया है.

Last Updated : Jun 22, 2020, 10:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details