उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी में बाढ़ से निपटने की पूरी तैयारी- जल शक्ति मंत्री डॉक्टर महेंद्र सिंह

By

Published : Jul 31, 2021, 4:13 PM IST

अयोध्या में श्रद्धांजलि सभा कार्यक्रम के बाद जलशक्ति मंत्री डॉक्टर महेंद्र सिंह ने कहा कि संभावित बाढ़ को लेकर कहा कि पिछले 3 सालों से भारत के कई राज्यों में बाढ़ से तबाही हुई. लेकिन उत्तर प्रदेश पूरी तरह से सुरक्षित है.

यूपी में बाढ़ से निपटने की पूरी तैयारी
यूपी में बाढ़ से निपटने की पूरी तैयारी

अयोध्याः राष्ट्रीय लोक दल के प्रदेश अध्यक्ष रहे स्वर्गीय मुन्ना सिंह चौहान की पांचवीं पुण्यतिथि के मौके पर उनके निजी गांव सोहावल के महोली में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए प्रदेश सरकार के जल शक्ति मंत्री डॉक्टर महेंद्र सिंह और योगी सरकार में मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य भी अयोध्या पहुंचे थे.

कार्यक्रम के दौरान दोनों ही मंत्रियों ने स्वर्गीय मुन्ना सिंह चौहान की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए उनके प्रति अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की. इस दौरान बड़ी संख्या में स्थानीय स्तर पर भाजपा नेता और स्वर्गीय मुन्ना सिंह चौहान के समर्थक मौजूद रहे. आए हुए अतिथियों का स्वागत स्वर्गीय मुन्ना सिंह चौहान की पत्नी और बीकापुर विधानसभा सीट से भाजपा विधायक शोभा सिंह चौहान और उनके बेटे डॉक्टर अमित सिंह ने किया.

यूपी में बाढ़ से निपटने की पूरी तैयारी

इसे भी पढ़ें- मुख्यमंत्री योगी ने दिवंगत पत्रकारों के परिजनों को दी 10-10 लाख रुपये की सहायता

श्रद्धांजलि सभा कार्यक्रम के बाद मीडिया से बात करते हुए जलशक्ति मंत्री डॉक्टर महेंद्र सिंह ने कहा कि संभावित बाढ़ को लेकर कहा कि पिछले 3 सालों में भारत के कई राज्यों में बाढ़ से तबाही हुई. लेकिन उत्तर प्रदेश पूरी तरह से सुरक्षित रहा. प्रदेश में जनहानि, धनहानि और पशुहानि किसी तरह की कोई हानि नहीं हुई. बाढ़ से जिन जमीनों का पटाव प्रभावित होने वाला क्षेत्रफल था. वो 2015 और 2016 में 15 लाख हेक्टेयर था. पिछले साल घटकर 6 हजार हेक्टेयर हुआ. इससे पहले 12 हजार हेक्टेयर जमीन प्रभावित हुई थी. लेकिन दिन प्रतिदिन प्रदेश सरकार के किए गए बाढ़ बचाव के कार्य से अब नुकसान नहीं हो रहा है. जल शक्ति मंत्री डॉक्टर महेंद्र सिंह ने कहा कि सभी अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे लगातार तट बंधो की निगरानी करते रहे. बाढ़ से निपटने के लिए हर तरह की तैयारी है. प्रदेश के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में बाढ़ चौकियां बनाई गई है. राहत के लिए आयुक्त आयुक्त को भी निर्देश दिए गए हैं. बाढ़ से निपटने के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ हर जगह पर पूरी तरह से तैयार है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details