उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

देश की हिफाजत के साथ CRPF दे रही दिव्यांगों को फ्री कम्प्यूटर ट्रेनिंग

By

Published : Jan 11, 2021, 4:37 PM IST

देश के अंदर और सीमा पर सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालने वाले अब सामाजिक कार्यक्रमों में भी अपनी हिस्सेदारी तय कर रहे हैं. समाज की सेवा करने की जिम्मेदारी अब सुरक्षा बलों ने भी उठाई है. इसी के तहत अब दिव्यांग छात्र-छात्राओं को कंप्यूटर की ट्रेनिंग सीआरपीएफ (CRPF) दे रही है.

दिव्यांगों को फ्री कंप्यूटर ट्रेनिंग.
दिव्यांगों को फ्री कंप्यूटर ट्रेनिंग.

अयोध्याः जरूरत पड़ने पर देश की सीमाओं की सुरक्षा करने वाले और नक्सल प्रभावित इलाकों में आम लोगों की सुरक्षा करने के लिए जाने वाले सीआरपीएफ (CRPF) दल ने अयोध्या में एक ऐसा अभियान चलाया है, जिसकी हर ओर तारीफ हो रही है. केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ने एक सराहनीय पहल शुरू करते हुए दिव्यांग छात्र-छात्राओं को कंप्यूटर ट्रेनिंग देने के लिए एक खास अभियान शुरू किया है. इस अभियान के तहत शहर के दिव्यांग छात्र-छात्राओं को कंप्यूटर शिक्षा दी जा रही है.

जानकारी देते सीओ.

15 दिव्यांग बच्चों को दी जा रही कम्प्यूटर ट्रेनिंग

इस अभियान के तहत सीआरपीएफ (CRPF) की 63वीं बटालियन के नवीन मंडी कैंप में 15 दिव्यांग छात्र-छात्राओं का चयन कर उन्हें कंप्यूटर की बेसिक ट्रेनिंग देने के लिए शुरुआत की गई. सीआरपीएफ का हाथ दिव्यांगों के साथ नाम की मानवीय पहल सीआरपीएफ ने शुरू की है. अभियान में 15 दिव्यांग छात्र-छात्राओं को कंप्यूटर की ट्रेनिंग दी जा रही है. बटालियन के सीओ छोटेलाल ने बताया कि देश के अंदर और सीमा पर सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालने वाले अब सामाजिक कार्यक्रमों में भी अपनी हिस्सेदारी तय कर रहे हैं. समाज की सेवा करने की जिम्मेदारी अब सुरक्षा बलों ने भी उठाई है. इसी के तहत अब दिव्यांग छात्र छात्राओं को कंप्यूटर की ट्रेनिंग सीआरपीएफ देने जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details