उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

पब्लिक टॉयलेट में गंदगी का अंबार, डेंगू-मलेरिया को दे रहा दावत

By

Published : Sep 15, 2021, 11:54 AM IST

आगरा के वार्ड नंबर 18 राजनगर में बने पब्लिक टॉयलेट का हाल बेहाल है. पब्लिक टॉयलेट में गंदगी का अंबार होने के कारण आस-पास के लोगों को डेंगू और मलेरिया का भय सता रहा है.

पब्लिक टॉयलेट बेहाल
पब्लिक टॉयलेट बेहाल

आगरा :जनपद के वार्ड नंबर 18 राजनगर स्थित बसपा शासन में बने सामुदायिक शौचालय का हाल बेहाल है. पब्लिक टॉयलेट में गंदगी का अंबार होने के कारण आस-पास के रहने वाले लोगों का जीना दुश्वार हो गया है. जिले में डेंगू और मलेरिया का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है. गंदगी से भरा यह टॉयलेट डेंगू और मलेरिया को न्योता दे रहा है. स्थानीय लोगों की मांग है कि या तो इस पब्लिक टॉयलेट को सही कराया जाए या बंद करवा दिया जाए.

डेंगू-मलेरिया को दावत दे रहा शौचालय
क्षेत्रीय लोगों ने बताया कि लोहामंडी स्थित राजनगर में बसपा शासन में बनाया गया था, लेकिन बनने के कुछ समय बाद ही पब्लिक टॉयलेट की सीवर लाइन जाम हो गई . इस वजह से यहां के लोग पब्लिक टॉयलेट का प्रयोग नहीं कर पाए. सीवर लाइन की वजह से गलियों में गंदगी होने लगी. अधिकारियों से इसकी शिकायत तो की गई, लेकिन अभी तक किसी भी अधिकारी ने इसकी सुध तक नहीं ली है. लोगों ने बताया कि शाम के वक्त यहां लोग इकट्ठे होकर शराब पीते हैं और वही लघुशंका कर कर चले जाते हैं, जिससे पब्लिक टॉयलेट में गंदगी का अंबार लग गया है. यह जुआरी और शराबियों के लिए अड्डा बन गया है.

पब्लिक टॉयलेट के आस-पास के रहने वाले लोग गंदगी से परेशान हैं. उन्हें डेंगू और मलेरिया का भय सता रहा है. वार्ड नंबर 18 के पार्षद बंटी माहौर ने बताया कि उन्होंने कई बार अधिकारियों से कहा भी है कि या तो इस टॉयलेट को सही करा दिया जाए या इसको हटवा कर पार्क या सामुदायिक भवन बनाया जाए, जिससे लोग यहां बैठ सके लेकिन अधिकारियों से शिकायत करने के बावजूद भी कोई सुनवाई नहीं होती है. अधिकारियों का आश्वासन सिर्फ कहने भर तक रह जाता है इसलिए अधिकारियों के आगे उनकी नहीं चलती है जिस कारण वह भी कुछ नहीं कर सकते. वहीं पार्षद बंटी माहौर ने बताया कि अधिकारियों के आगे उनकी चलती नहीं है इसलिए वह कुछ नहीं कर सकते.

ABOUT THE AUTHOR

...view details