उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

चंबल नदी घाट पर मृत मिला मगरमच्छपर

By

Published : Feb 11, 2021, 5:46 PM IST

आगरा जिले के पिनाहट उसैथ चंबल नदी घाट से मगरमच्छ का शव बरामद किया गया है. वनकर्मियों ने मगरमच्छ के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है साथ ही जांच में जुटी है.

मगरमच्छ का शव
मगरमच्छ का शव

आगरा :जिले के पिनाहट उसैथ चंबल नदी घाट पर मध्य प्रदेश सीमा में एक मगरमच्छ का मृत शरीर मिलने से हड़कंप मच गया. ग्रामीणों ने इसकी सूचना वन कर्मियों को दी जिसके बाद मगरमच्छ के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है.

मगरमच्छ का मिला शव
जानकारी के अनुसार पिनाहट क्षेत्र से सटी चंबल नदी में विश्व से विलुप्त प्राय प्रजाति घड़ियाल और मगरमच्छों का संरक्षण, वन विभाग की ओर से किया जा रहा है. चंबल नदी के दोनों तरफ मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश राज्य की सीमा है. राष्ट्रीय चंबल सेंचुरी होने के कारण जलीय जीवों की देखरेख वन विभाग कर्मियों की ओर से की जाती है. गुरुवार को सुबह पिनाहट उसैथ चंबल नदी घाट पर मध्य प्रदेश सीमा में 9 फीट लंबे विशाल मगरमच्छ का शव पानी में तैरता पाया गया जिसकी सूचना ग्रामीणों ने पुलिस को दी.

पोस्टमार्टम के लिए भेजा शव
मगरमच्छ का शव मिलने की सूचना मिलने पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची उन्हें तत्काल इसकी सूचना वन विभाग के उच्च अधिकारियों को दी. मौके पर उत्तर प्रदेश आगरा जनपद के बाह रेंजर आरके सिंह राठौर एवं मध्य प्रदेश मुरैना जनपद के अम्बाह रेंजर दीपक शर्मा वन कर्मियों के साथ मौके पर पहुंचे और घटना का संज्ञान लिया. मामले से उच्च अधिकारियों को अवगत कराया उसके बाद मृत विशाल मगरमच्छ शव को पोस्टमार्टम को भेजा दिया है.

मगरमच्छ की मौत किस कारण हुई इसका अभी कुछ पता नहीं चल सका है. पोस्टमार्टम के बाद ही स्थिति साफ होगी आखिर मगरमच्छ की मौत किस कारण से हुई है. इसी संदर्भ में रेंजर बाह आरके सिंह राठौर ने बताया कि मध्य प्रदेश सीमा में एक मगरमच्छ मृत अवस्था में पाया गया है मौके पर संज्ञान लिया गया है. पोस्टमार्टम के बाद मगरमच्छ की मौत का कारण स्पष्ट होगा. कभी-कभी जलीय जीव मगरमच्छ एवं घड़ियाल की अमूमन मौत भी हो जाती है फिर भी पता लगाया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details