उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आगरा की प्र‍ियांशा गर्ग ने हासिल की 31वीं रैंक, इंटरव्यू में पूछे गए ये सवाल

By

Published : May 24, 2023, 9:47 PM IST

आगरा की प्र‍ियांशा गर्ग ने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की मुख्य परीक्षा में 31 वीं रैंक हासिल की है. प्रियांशा गर्ग का यह चौथा प्रयास था. प्रियांशा ने परिवार के साथ आगरा का नाम भी रोशन किया है.

etv bharat
प्र‍ियांशा गर्ग

नियमित रूप से छह से सात घंटे तक पढ़ाई करती थी

आगराःसंघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की मुख्य परीक्षा में आगरा की प्र‍ियांशा गर्ग ने 31 वीं रैंक आई है. प्रियांशा गर्ग का यह चौथा प्रयास था. प्रियांशा ने परिवार के साथ आगरा का नाम भी रोशन किया है. प्रियांशा ने बताया कि 'मैं सातवीं क्लास में थी, तब पड़ोसी भैया सुमित गुप्ता ने 2009 में यूपीएससी क्रैक किया था. वो आईएएस बने तो उनसे मुझे प्रेरणा मिली. पिता और माता ने सपोर्ट किया, जिससे मैंने सिविल सर्विसेज की तैयारी शुरू की. भले ही मुझे तीन बार असफलता मिली, जिससे निराश जरूर हुई. मगर, घबराई नहीं. हर बार अपनी कमियां दूर की और पहले से ज्यादा मन लगाकर तैयारी की'. प्रियांशा गर्ग का कहना है कि इंटरव्यू में मुझसे पड़ोसी देश पाकिस्तान और चीन को लेकर सवाल पूछे गए, जिसमें पाकिस्तान में फाइनेंसियल क्राइसिस और अन्य रिलेशन के सवाल के बेहतर जबाव से बेहतर रैंक आई है.

बता दें कि कमलानगर ई-149 निवासी प्रियांशा गर्ग की यूपीएससी में 31 वीं ​रैंक आई है. प्रियांशा गर्ग के पिता विनोद अग्रवाल व्यापारी हैं. मां ममता अग्रवाल गृहणी हैं. प्रियांशा गर्ग ने बताया कि 'मेरी बड़ी बहन साक्षी गर्ग सीनियर सॉफटवेयर इंजीनियर है. प्रियांशा गर्ग ने 10वीं की पढ़ाई सेंट पैट्रिक्स जूनियर कॉलेज की. इसके बाद दिल्ली में पीतमपुरा स्थित अभिनव पब्लिक स्कूल से 12वीं की. दिल्ली के ही महाराजा अग्रसेन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलाजी से बीटेक कंप्यूटर साइंस ब्रांच से किया.

प्रियांशा गर्ग ने बताया कि यूपीएससी में 'मैंने पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन विषय चुना. मैंने अपने बेसिक स्पष्ट किए. पहले दिल्ली में एक साल कोचिंग की. फिर सेल्फ स्टडी की. ऑनलाइन तैयारी की. हर दिन में नियमित रूप से छह से सात घंटे तक पढ़ाई करती थी, जिसमें समाचार नियमित पढ़ना मेरी आदत में शामिल था. इसके साथ ही सिविल सेवा के लिए आने वाली प्रतिष्ठित पुस्तकों से अध्ययन किया. साथ ही मैंने बीते वर्षों के प्रश्नपत्रों के साथ टेस्ट सीरीज से तैयारी की. प्रियांशा गर्ग ने बताया कि सेल्फ स्टडी के साथ ही मैंने ग्रुप डिशक्शन पर भी जोर दिया. इससे बहुत सारी बातें स्पष्ट होती हैं'.

चौथे प्रयास में आई 31 वीं रैंक
प्रियांशा गर्ग ने बताया कि 'मैंने सन 2018 में सिविल सेवा की तैयारी प्रारंभ की. मैंने पहली बार परीक्षा 2019 में दी, जिसमें प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा तक पहुंचने का मौका मिल गया. इसके बाद कोविड-19 आने से सिविल सर्विसेस की तैयारी भी प्रभावित हुई. इसकी वजह से सन 2020 और 2021 में मैं प्रारंभिक परीक्षा भी नहीं निकाल सकी, जिससे मैं निराश जरूर हुई मगर, मैंने उम्मीद नहीं छोड़ी. परिवार से संवाद करने से मेरी निराशा दूर हो गई. मैंने अपनी कमियों को तलाशा और उन्हें दूर किया, जिससे चौथे प्रयास में प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के साथ इंटरव्यू भी दिया. जिससे मेरी चौथे प्रयास में 31वीं रैंक आई है'.

वैकल्पिक विषय से बूस्ट हुई रैंक
प्रियांशा गर्ग ने बताया कि 'इंटरव्यू में मुझसे पाकिस्तान, चीन और अन्य पड़ोसी देश को लेकर सवाल किए. मैंने पाकिस्तान के फाइनेंसियल क्राइसिस और अन्य मुद्दों को लेकर बताया. इसके साथ ही चाइना को लेकर भी सवाल किए गए. इसके साथ ही मुझसे जी 20 को लेकर भी सवाल किए गए. ऑप्शनल सब्जेक्ट से मेरी रैंक बूस्ट हुई है'.

शिक्षा के क्षेत्र में काम करना है
प्रियांशा गर्ग ने बताया कि, लड़किया हमेशा ही धैर्य रखती हैं. आराम से पढती हैं. मुझे लगता है, जैसे मेरे पिता ने मुझे बहुत सपोर्ट किया है. जो फीमेल कंडीडेट टॉप 10 में हैं. आज कल सब अपनी बेटियों को पढ़ाना चाहते हैं. सभी चाहते हैं कि बेटियां पढे़ें और आगे बढ़ें. मुझे जहां पर भी काम करने का मौका मिलेगा. शिक्षा मेरे दिल के बेहद करीब है, मैं शिक्षा के क्षेत्र में काम करूंगी. शिक्षा भले ही आज सभी बच्चों का अधिकार है. हम बच्चों को स्कूल तक ले आए हैं. मगर, अभी तक शिक्षा की क्लालिटी बेहतर नहीं है. इसलिए, इस पर काम करना है'.

ट्रेकिंग और साइकिलिंग का है शौक
प्रियांशा गर्ग ने बताया कि 'पढ़ाई के साथ ही मुझे योग, ट्रेकिंग और साइकिलिंग करना पसंद है. यूपीएससी मेंस के बाद छोटे भाई ध्रुव के साथ हिमाचल के हमटा में ट्रेकिंग के लिए गई थी. इस सफलता के बाद अपने भाई और फ्रेंड के साथ एक और ट्रिप प्लान कर लिया है'.

पढ़ेंः UPSC 2022 final Result: आजमगढ़ के सिद्धार्थ शुक्ला बने IAS, 18वी रैंक हासिल कर किया जिले का नाम रोशन

ABOUT THE AUTHOR

...view details