उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ketham lake in Agra: नया पिकनिक स्पॉट बनेगा सूर सरोवर, सैलानियों को मिलेंगी ये सुविधाएं

By

Published : Jan 16, 2023, 3:16 PM IST

आगरा में जल्द ही एक और नया पिकनिक स्पॉट विकसित होगा. सैलानियों के लिए इस स्पॉट में बहुत कुछ होगा. चलिए जानते हैं इस खास खबर में इसके बारे में.

Etv bharat
Etv bharat

आगरा:योगी सरकार का ईको टूरिज्म और रिलीजन टूरिज्म पर जोर है. जब से योगी सरकार ने ईको टूरिज्म बोर्ड का गठन किया है तब से यूपी में ईको टूरिज्म को लेकर तेजी से काम चल रहा है. ताजनगरी की बात करें तो यहां ईको टूरिज्म की अपार संभावनाएं हैं. शहर से 12 किलोमीटर की दूरी पर आगरा-दिल्ली हाईवे पर स्थित गांव कीठम में सूरसरोवर है जो रामसर साइट घोषित है. चंबल सेंचुरी प्रोजेक्ट के अधिकारी और यूपी पर्यटन विभाग ने कीठम में सूर सरोवर के साथ ही अलग से लोअर कीठम लेक बनाने तैयार कर ली है. लोअर कीठम लेक में पर्यटक बोटिंग कर सकेंगे. लेक में क्रॉस ब्रिज बनाए जाएंगे. यमुना की ओर एक झरना भी बनाया जाएगा जिससे आगरा और यहां आने वाले पर्यटकों के लिए नया पिकनिक स्पॉट बन गया है.

आगरा में नए पिकनिक स्पॉट के रूप में विकसित होगा सूर सरोवर.

बता दें कि, आगरा-दिल्ली हाईवे पर स्थित सूर सरोवर पक्षी विहार का गजट 27 मार्च-1991 को हुआ था. सूरसरोवर पक्षी विहार 400 हेक्टेअर क्षेत्र में फैला है. यहां पर 300 हेक्टेअर क्षेत्र में मानव निर्मित झील है. सूरसरोवर पक्षी विहार में करीब प्रवासी और अप्रवासी पक्षियों की 100 से ज्यादा प्रजातियां हर साल आती हैं. इसके साथ ही सूर सरोवर परिसर में एशिया का सबसे बड़ा स्लॉथ बियर रेस्क्यू एंड रिहिबिलिटेशन सेंटर भी है.

योगी सरकार कर रही तैयारी.

पक्षी विशेषज्ञ डॉ. केपी सिंह का कहना है कि सूर सरोवर पक्षी विहार में दुनिया भर से प्रवासी पक्षी आते हैं लेकिन, यहां पर्यटक और विजिटर के लिए तमाम पाबंदियां हैं. ईको टूरिज्म बोर्ड की योजना पर्यटकों को तमाम सुविधाएं मिलेंगी. पर्यटक बोटिंग कर सकेंगे. तथा प्रवासी पक्षियों को भी देख सकेंगे. पर्यटकों के साथ ही स्कूली बच्चों को प्रवासी पक्षियों के बारे में तमाम जानकारियां मिलेंगी. यह बहुत अच्छा प्रयास रहेगा.

चंबल सेंचुरी प्रोजेक्ट के डीएफओ दिवाकर प्रसाद श्रीवास्तव ने बताया कि यूपी में ईको टूरिज्म बोर्ड का गठन से ईको टूरिज्म की दिशा में तेजी से काम चल रहा है. कीठम स्थित सूरसरोवर पक्षी विहार को लेकर कई प्रोजेक्ट बनाकर सरकार को भेजे थे जिससे वहां पर सूर सरोवर परिसर के ईको सेंसिटिव जोन में वाहनों की आवाजाही बंद की जाए. इसके लिए सूरसरोवर पक्षी विहार के आगरा-दिल्ली हाईवे स्थित प्रवेश द्वार पर ही पर्यटकों के वाहनों के लिए पार्किंग बनाई जाए. वॉकवे, ई-रिक्शा, कैंटीन, टायलेट फैसेलिटी, इंटरप्रिटेशन सेन्टर का उच्चीकरण किया जाए. इन सभी प्रोडक्ट पर तेजी से काम चलेगा.

चंबल सेंचुरी प्रोजेक्ट के डीएफओ दिवाकर प्रसाद श्रीवास्तव ने बताया कि सूरसरोवर पक्षी विहार को लेकर ईको टूरिज्म बोर्ड के सदस्यों के साथ ही मुंबई की एक कंपनी के पदाधिकारियों ने कई बार कीठम का दौरा कर चुके हैं. सूरसरोवर पक्षी विहार में ईको टूरिज्म के प्रोत्साहन की योजना तैयार है. जिसके तहत सूर सरोवर के साथ ही अलग से लोअर कीठम लेक बनाई जा रही है. जिसमें क्रॉस ब्रिज बनाए जाएंगे. जिससे पर्यटक आएं और बोटिंग करें. नया पिकनिक स्पॉट बन गया है.

ये भी पढ़ेंः Plane Crashed In Nepal: लैंडिंग से पहले युवक कर रहा था फेसबुक लाइव, तभी प्लेन हुआ क्रैश, गाजीपुर में पसरा मातम

ABOUT THE AUTHOR

...view details