उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

काशी विद्यापीठ अब नए कोर्स से युवाओं को बनाएगा नाट्यकला में पारंगत, जानिए क्या है प्रक्रिया...

By

Published : Jun 23, 2022, 7:26 PM IST

etv bharat
महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में बैचलर ऑफ ड्रामा कोर्स की शुरुआत की जा रही है. यह कोर्स न सिर्फ युवाओं नाट्यकला में पारंगत बनाएगा. बल्कि उत्तर प्रदेश में बनने वाले फिल्म सिटी में रोजगार मुहैया कराने का साधन बनेगा. देखें यह रिपोर्ट...

वाराणसी:पूर्वांचल के युवाओं के लिए रोजगार का जरिया बनेगा महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ. जी हां, विश्वविद्यालय में एक नए कोर्स की शुरुआत होने जा रही है. जिसका नाम है बी ड्रामा. यह कोर्स न सिर्फ युवाओं नाट्यकला में पारंगत बनाएगा. बल्कि उत्तर प्रदेश में बनने वाले फिल्म सिटी में रोजगार मुहैया कराने का साधन बनेगा.

ललित कला विभाग के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार विश्वकर्मा ने बताया कि युवाओं को नाट्यकला के सभी गुणों को सिखाने के लिए विश्वविद्यालय में बैचलर ऑफ ड्रामा (बी ड्रामा) कोर्स की शुरुआत होने जा रही है. यह एक डिग्री कोर्स होगा. उन्होंने बताया कि अब तक हर जगह ड्रामा में सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स कराया जाता था, लेकिन विद्यापीठ प्रदेश का पहला ऐसा विश्वविद्यालय होगा जहां पर ड्रामा में युवाओं को डिग्री प्रदान की जाएगी.

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में बैचलर ऑफ ड्रामा कोर्स की शुरूआत
प्रोफेसर विश्वकर्मा ने बताया कि यह 4 साल का कोर्स होगा. इसमें स्थापत्य कला, मूर्तिकला,संगीत कला व अन्य कलाओं समेत युवाओं को नाट्यकला सिखाई जाएगी. इसके लिए युवाओं की फीस भी बहुत कम रखी गई है. उन्होंने बताया कि लगभग 1 लाख 75 हजार में युवा 4 वर्ष के कोर्स को पूरा कर सकेंगे. अभी इस कोर्स में 25 सीटे हैं. आगे आवश्यकता पड़ने पर सीटों की संख्या को बढ़ाया जाएगा. विश्वविद्यालय में 27 जून तक प्रवेश फॉर्म भरे जाएंगे.वहीं, बी ड्रामा कोर्स के शुरू होने के बाद युवा भी काफी उत्साहित है. उनका कहना है कि अब उनके सपने पूरे हो जाएंगे. युवाओं का कहना है कि नाट्यकला के लिए अब तक अलग-अलग जगहों पर सिर्फ सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कराया जाता था. लेकिन, विश्वविद्यालय कम शुल्क में डिग्री कोर्स की शुरुआत करने जा रहा है. जो निश्चित तौर पर उनके भविष्य के लिए काफी लाभदायक होगा. उन्होंने बताया कि इस कोर्स को सीखने के बाद हमें फिल्म सिटी में भी रोजगार का साधन मिल जाएगा, क्योंकि वहां पर ज्यादा संख्या में पारंगत कलाकारों की जरूरत होगी.


यह भी पढ़ें:ये मेडल तैयार कर काशी की बेटी ने कर दिया कमाल, यूरेशिया वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज किया अपना नाम


बता दें कि विद्यापीठ में शुरू होने वाले बी ड्रामा कोर्स से बनारस ही नहीं बल्कि पूरे पूर्वांचल के युवाओं को लाभ मिलेगा. क्योंकि इस विश्वविद्यालय में बनारस के साथ-साथ पूर्वांचल से भी ज्यादातर संख्या में विद्यार्थी जुड़े हुए हैं.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details