उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सेंट्रल बैंक के लॉकर से चोरी करने वाले प्रबंधक सहित 6 आरोपियों की संपत्ति होगी कुर्क

By

Published : Aug 19, 2022, 6:37 PM IST

छह आरोपियों पर गैंगस्टर की कार्रवाई

कानपुर की सेंट्रल बैंक के लॉकर काटने और चोरी करने के छह आरोपियों खिलाफ पुलिस प्रशासन ने गैंगस्टर एक्ट में कार्रवाई करने और संपत्ति सीज करने का फैसला किया है.

कानपुर:कानपुर की कराची खाना शाखा स्थित सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया एक बार फिर से चर्चा में है. इस बार बैंक से लॉकर में रखा सामान ही नहीं बल्कि चोरों ने पूरा का पूरा लॉकर ही गायब कर दिया है. इस काम को अंजाम देने वाले 6 आरोपियों के खिलाफ पुलिस प्रशासन ने गैंगस्टर करते हुए उनकी संपत्ति को सीज करने का फैसला किया है. आरोपियों ने बैंक के 11 लॉकर से सवा चार करोड़ रुपये के जेवर पार कर दिए थे.

सीता नाम की एक महिला का सेंट्रल बैंक में लॉकर था. जब महिला बैक के लॉकर में रखे जेवर निकालने पहुंची तो उसने देखा की उसका लॉकर खाली पड़ा हुआ है. इस उसने बैंक के विभागीय अधिकारियों और पुलिस प्रशासन से जांच करने की गुहार लगाई. कई महीनों तक बैंक अधिकारियों और पुलिस दफ्तर के चक्कर काटने के बाद अप्रैल में फीलखाना थाने में 6 आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ. इस दौरान और मामले सामने आए. जिनके लॉकर में रखे जेवर गायब हो चुके थे. पीड़ित लोगों ने बैंक के ऊपर 4 करोड़ रुपये के जेवर चोरी होने का दावा किया. बाद में यह सामने आया कि बैंक के लॉकर इंचार्ज शुभम मालवीय ने बैंक प्रबंधक रामप्रसाद, लॉकर टेक्नीशियन चंद्रप्रकाश प्राईवेट, मिस्त्री करण, राज, राकेश्वर और रमेश की मदद से बैंक के लॉकर काटे थे. फिर इन लॉकर में रखे जेवर को चोरी कर लिया. पुलिस ने इन आरोपियों को जेल भेज दिया है. वहीं, पूरे देश भर में चर्चित मामले में सेंट्रल बैंक को अपनी लाज बचाने के लिए पीड़ितों को मुआवजा देना पड़ा था.

यह भी पढ़ें:कानपुर के सेंट्रल बैंक से 48 साल पुराना लॉकर हुआ गायब, FIR दर्ज

डीसीपी पूर्वी प्रमोद कुमार का कहना है कि पुलिस ने जिन छह आरोपियों को गिरफ्तार किया था. उनके ऊपर गैंगस्टर एक्ट के साथ धारा 14 ए के तहत उनकी सभी संपत्तियों को भी जो अवैध तरीके से कमाई गई हैं उन्हें कुर्क किया जाएगा. आरोपियों की पहले की संपत्ति का विवरण जुटाया जाएगा.

यह भी पढ़ें:बैंक ऑफ बड़ौदा के लॉकर से करोड़ों का सोना गायब

ABOUT THE AUTHOR

...view details