उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

RRTS कॉरिडोर: दुहाई से मुरादनगर के बीच का अंतिम चरण में पहुंचा वायाडक्ट निर्माण

By

Published : Jul 15, 2022, 9:09 PM IST

दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ RRTS कॉरिडोर के प्रायोरिटी सेक्शन के आगे दुहाई से मुरादनगर स्टेशन के बीच के वायाडक्ट का निर्माण (Viaduct Construction) अंतिम चरण में पहुंच गया है. मुरादनगर का स्टेशन प्रायोरिटी सेक्शन के ठीक बाद का स्टेशन है.

etv bharat
RRTS कॉरिडोर

गाज़ियाबाद: दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ RRTS कॉरिडोर के प्रायोरिटी सेक्शन के आगे दुहाई से मुरादनगर स्टेशन के बीच के वायाडक्ट का निर्माण (Viaduct Construction) अंतिम चरण में पहुंच गया है. दुहाई से मुरादनगर के बीच की दूरी लगभग 6 किलोमीटर है. जिसमें से 5 किलोमीटर से ज्यादा का वायाडक्ट बनाकर तैयार हो गया है. मुरादनगर का स्टेशन प्रायोरिटी सेक्शन के ठीक बाद का स्टेशन है.

NCRTC अधिकारियों के मुताबिक कॉरिडॉर के इस सेक्शन में वायाडक्ट के निर्माण के लिए 5 तारिणी (लॉन्चिंग गेंट्री) दिन-रात कार्य कर रही है. जल्दी ही इस सेक्शन का कार्य समाप्त हो जाएगा और सिस्टम कॉन्ट्रैक्ट के कार्य जैसे की ट्रैक बिछाने, सिग्नलिंग और ट्रैक्शन (ओएचई) लगाने आदि की गतिविधियां प्रारम्भ हो जाएंगी.

अधिकारियों के मुताबिक वायाडक्ट के इस बने हुए सेक्शन में ऑर्डिनेन्स फैक्टरी, मुरादनगर से दुहाई की ओर के लगभग 2 किलोमीटर के वायाडक्ट के हिस्से को सिविल कार्य पूरा होने के बाद ट्रैक बिछाने और ट्रैक्शन (ओएचई) आदि के कार्य के लिए संबन्धित टीम को हैंडओवर कर दिया गया है. इसके साथ ही आने वाले दिनों में वायाडक्ट के और भी हिस्से इसी प्रकार ट्रैक बिछाने, सिग्नलिंग और ओएचई के कार्यों के लिए हैंडओवर कर दिये जाएंगे.

आरआरटीएस कॉरिडॉर के 17 किमी लंबे प्रायोरिटी सेक्शन में वायाडक्ट का निर्माण पहले ही लगभग पूर्ण हो चुका है. इस सेक्शन में साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो शामिल हैं. यहां ट्रैक बिछाने, सिग्नलिंग और ओएचई का कार्य प्रगति पर है. इसी सेक्शन में देश की पहली RRTS ट्रेन का ट्रायल रन इस वर्ष के अंत तक प्रारम्भ हो जाएगी.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत

ABOUT THE AUTHOR

...view details