उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

श्रावण शिवरात्रि पर दुधेश्वर नाथ मंदिर में उमड़ा भक्तों का सैलाब, हेलीकॉप्टर से हुई पुष्पवर्षा

By

Published : Jul 26, 2022, 6:44 PM IST

दुधेश्वर नाथ मंदिर

सावन शिवरात्रि पर गाजियाबाद के प्राचीन दुधेश्वर नाथ मंदिर में श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है. महंत नारायण गिरी के मुताबिक 26 और 27 जुलाई को प्राचीन दूधेश्वर नाथ मंदिर में तकरीबन 12 से 15 लाख भक्तों के आने की संभावना है.

नई दिल्ली/गाजियाबादःमहादेव का पवित्र महीना सावन इन दिनों चल रहा है और इस सावन शिवरात्रि पर गाजियाबाद के प्राचीन दूधेश्वर नाथ मंदिर में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ रहा है. सोमवार देर रात से ही मंदिर के बाहर श्रद्धालुओं की कतारें लगनी शुरू हो गई थी. सुबह 4 बजे से शिवलिंग पर जलाभिषेक शुरू हुआ. कांवड़िए भी दूधेश्वर नाथ मंदिर पहुंचकर जलाभिषेक कर रहे हैं. मंदिर के बाहर डेढ़ किलोमीटर तक की दो कतारें लगी हुई हैं. एक कतार में महिलाएं हैं तो वहीं, दूसरी कतार में पुरुष हैं.


श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को मद्देनजर रखते हुए गाजियाबाद पुलिस प्रशासन द्वारा पहले से ही तैयारियां कर ली गई थीं. दूधेश्वर नाथ मंदिर परिसर समेत आसपास के क्षेत्र में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है. इसके साथ ही सिविल डिफेंस और सामाजिक संस्था और मंदिर के कार्यकर्ता भी व्यवस्थाओं को संभालने में सहयोग कर रहे हैं. आज सवेरे इस मंदिर पर हेलीकॉप्टर से पुष्पों की वर्षा की गई.

मंदिर के बाहर डेढ़ किलोमीटर तक की दो कतारें लगी हुई हैं.
ये भी पढ़ेंः शिवरात्रिः दिल्ली के मंदिरों में भारी भीड़, दूधेश्वर नाथ मंदिर में लाखों कांवड़िए करेंगे जलाभिषेक

गाजियाबाद की दुधेश्वर नाथ मंदिर की काफी अधिक मान्यता है, जिसके चलते दूधेश्वर नाथ मंदिर में दर्शन करने और जलाभिषेक करने के लिए केवल दिल्ली एनसीआर ही नहीं बल्कि भारत समेत विदेश से भी भक्त आते हैं. महंत नारायण गिरी के मुताबिक 26 और 27 जुलाई को प्राचीन दूधेश्वर नाथ मंदिर में तकरीबन 12 से 15 लाख भक्तों के आने की संभावना है. आज भी यहां भारी भीड़ देखी जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details