उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

महंत नरेंद्र गिरि की मौत का मामला : आज घटना को रिक्रिएट कर सकती है सीबीआई, शनिवार को बाघम्बरी मठ में ढाई घंटे तक की थी जांच

By

Published : Sep 26, 2021, 2:09 AM IST

महंत नरेंद्र गिरि की मौत का मामला
महंत नरेंद्र गिरि की मौत का मामला ()

आखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के महंत नरेंद्र गिरि की मौत का मामले की जांच कर रही सीबीआई की जांच रविवार से और भी तेज हो सकती है. शनिवार को बाघम्बरी मठ पहुंची सीबीआई की टीम ने यहां करीब ढाई घंटे तक जांच पड़ताल की, इसके साथ ही इस मामले की जांच कर रही एसआईटी से केस से जुड़ी हर जानकारी हासिल की. बताया जा रहा है कि सीबीआई रविवार को घटनाक्रम के सीन रिक्रिएशन कर सकती है.

प्रयागराज : महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध मौत के मामले की जांच करने के लिए सीबीआई की टीम शनिवार की शाम को मठ बाघंबरी गद्दी पहुंच गयी थी. इस दौरान सीबीआई के टीम के साथ ही अभी तक मामले की जांच कर रही एसआईटी के प्रमुख डीएसपी अजीत कुमार सिंह चौहान भी मौजूद थे. एसआईटी से सीबीआई की टीम ने मठ से पहुंचने से पहले अभी तक की गयी जांच की पूरी जानकारी हासिल की. इसके बाद सीबीआई इस मामले की आगे की जांच में जुट गई है.

साक्ष्य जुटाने में जुटी सीबीआई

आपको बता दें कि 20 सितंबर को महंत नरेन्द्र गिरि संदिग्ध परिस्थियों में मौत हो गई थी, उनका शव मठ बाघम्बरी गद्दी मठ के एक कमरे में पंखे के सहारे फंदे से लटका हुआ मिला था. जिसके बाद मौके पर आईजी के साथ ही पुलिस की टीम भी पहुंची थी. लेकिन, पुलिस के पहुंचने से पहले ही महंत नरेंद्र गिरि शव को फंदे से नीचे उतार लिया गया था. यही वजह है कि सीबीआई ने एसआईटी से कमरे से मिले फिंगर प्रिट फॉरेंसिक रिपोर्ट भी मांगी है. क्योंकि फिंगर प्रिट के सहारे सीबीआई ये पता लगायेगी कि कमरे में किसकी किसकी मौजूदगी थी. इससे पता चलेगा कि घटना के पहले और बाद में कौन-कौन लोग उस कमरे में गये थे. इसके साथ ही सीबीआई घटना से जुड़े साक्ष्यों की तलाश काफी गहनता से कर रही है. रविवार से सीबीआई की जांच में और तेजी आ सकती है.



इन सवालों का जबाव तलाशेगी सीबीआई

पुलिस के पहुंचने पर जिस पंखे के कड़े से महंत नरेंद्र गिरि का शव लटका हुआ था, वो पंखा पुलिस के पहुंचने पर चलता हुआ मिला था. जिसके बाद पुलिस ने वहां मौजूद लोगों से पूछा भी था कि किसने और क्यों पंखा चलाया. जिसके बाद एक सेवादार ने पंखा चलाने की बात कही थी. इसके साथ ही जिस रस्सी से महंत ने फांसी लगायी थी वो तीन टुकड़ों में दिख मिली थी. जिसमें एक टुकड़ा अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि के गले में फंदे समेत लगा हुआ था. जबकि दूसरा टुकड़ा पंखे के कड़े से लटका हुआ था. जबकि रस्सी का तीसरा टुकड़ा कमरे में रखी मेज पर रखा हुआ था. उसी मेज में 4 बोतल पानी के साख जग व ग्लास के साथ ही कैंची भी हुई रखी हुई मिली थी थी. इसके अलावा दो झोले और कुछ सामान रखे हुए दिख रहे थे. वहीं कमरे से सल्फास की सील पैकेट और चाकू भी मिला था. इसके अलावा कमरे से एक सुसाइड नोट और महंत नरेंद्र गिरि के मोबाइल फोन के साथ ही कई और वस्तुएं बरामद हुई थीं.

इसे भी पढ़ें : महंत नरेंद्र गिरी मौत मामला: जांच के बाद बाघंबरी मठ से वापस लौटी सीबीआई की टीम



सीबीआई ने टीम ने कराई मठ की वीडियोग्राफी


शनिवार को महंत नरेंद्र गिरि की मौत के मामले की जांच करने बाघम्बरी मठ पहुंची सीबीआई की टीम के अंदर आश्रम की पहली मंजिल पर बने उस कमरे में जाने की भी चर्चा है, जिसमें महंत नरेन्द्र गिरी रहते थे. बताया जा रहा है कि सीबीआई के अधिकारियों ने इस कमरे की गहनता से जांच पड़ताल की. इसके साथ ही सीबीआई ने उस कमरे से कुछ साक्ष्यों को इकट्ठा किए हैं, जिसमें हमेशा महंत नरेंद्र गिरि रहते थे. इसके साथ ही सीबीआई ने मठ के अंदर पहली मंजिल पर बने महंत नरेंद्र गिरि के कमरे की जांच के साथ ही उसकी वीडियोग्राफी भी कराई है. सीबीआई की टीम जांच के पहले दिन ढाई घंटे तक मठ में थी. इस दौरान टीम ने मठ के सभी हिस्सों का निरीक्षण करने के साथ ही वहां मौजूद लोगों से पूछताछ कर शुरुआती जानकारी जुटायी.

इसे भी पढ़ें : किसका होगा बाघंबरी मठ, जल्द होगा फैसला, निरंजनी अखाड़े ने दिया ये संकेत

रविवार को सीबीआई कर सकती है घटना का रिक्रिएशन

सीबीआई की टीम शनिवार की शाम को मठ बाघम्बरी गद्दी पहुंची थी. लेकिन, जिस कमरे में महंत नरेंद्र गिरि के सुसाइड करने की बात कही जा रही थी, उस कमरे का सिर्फ बाहर से ही चारों तरफ से निरीक्षण किया. बताया जा रहा है कि सीबीआई रविवार को घटनाक्रम के सीन रिक्रिएशन कर सकती है. शनिवार को सीबीआई की टीम सर्वेश द्विवेदी के साथ उस कमरे तक पहुंची थी, जहां पर महंत की मौत हुई थी. सर्वेश ने ही दावा किया था कि उसने आश्रम के लोगों के साथ मिलकर दरवाजे को धक्का दिया था. जिसके बाद दरवाजे की कुंडी टूटने के बाद दरवाजा खुल गया था. जहां कमरे के अंदर महंत का शव पंखे के सहारे फंदे से लटका हुआ पाया गया था. सर्वेश के साथ सीबीआई ने ज्यादा पूछताछ करने के साथ ही सुसाइड वाले कमरे का चारों ओर से मुआयना भी किया है.

इसे भी पढ़ें : नरेंद्र गिरि सुसाइड केस : महंत के ड्राइवर का दावा- नहीं थी किसी महिला से नजदीकी

ABOUT THE AUTHOR

...view details