राजस्थान

rajasthan

राजस्थानी लोक संगीत से मंत्रमुग्ध हुए जी20 शेरपा बैठक में आए विदेशी मेहमान

By

Published : Dec 4, 2022, 10:44 PM IST

Updated : Dec 5, 2022, 8:18 AM IST

राजस्थानी लोक संगीत से मंत्रमुग्ध हुए विदेशी मेहमान...
राजस्थानी लोक संगीत से मंत्रमुग्ध हुए विदेशी मेहमान... ()

भारत की अध्यक्षता में हो रही जी20 शेरपा सम्मेलन का रविवार को शुभारंभ हुआ. विभिन्न देशों के शेरपा, राजदूत व वरिष्ठ प्रतिनिधियों ने पर्यटन विभाग की ओर से आयोजित राजस्थानी लोक संगीत संध्या का आनंद उठाया.

उदयपुर.जी20 शेरपा सम्मेलन का रविवार को शुभारंभ हो गया. जी20 के 20 देशों एवं अन्य 9 देशों के शेरपा का आगमन (G20 Sherpa Meeting) होते ही सर्वप्रथम एयरपोर्ट पर उनका स्वर लहरियों के साथ स्वागत किया, फिर उन्हें गंतव्य स्थल तक ले जाया गया. इसके बाद लीला पैलेस में दोपहर से देर शाम तक कार्यक्रमों का दौर चला.

उदयपुर में रविवार को शुरू हुए जी-20 समिट की प्रथम शेरपा बैठक में आए विभिन्न देशों के शेरपा, राजदूत व वरिष्ठ प्रतिनिधियों ने पर्यटन विभाग की ओर से आयोजित राजस्थानी लोक संगीत संध्या का आनंद उठाया. मेहमानों को राजस्थान की सौंधी खुशबू से रूबरू कराने के उद्देश्य से 4 से 7 दिसम्बर तक पर्यटन विभाग की ओर से विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. प्रमुख शासन सचिव, पर्यटन विभाग गायत्री राठौड ने कहा की जी-20 समिट की शेरपा बैठक के माध्यम से राजस्थान के पर्यटन स्थल, लोक कला, संस्कृति को सभी मेहमानों से रूबरू कराने का हमें अवसर मिला है. भारत के शेरपा अमिताभ कांत ने राजस्थान टूरिज्म विभाग की ओर से आयोजित बेहतरीन सांस्कृतिक कार्यक्रमों की सराहना की.

राजस्थानी लोक संगीत से मंत्रमुग्ध हुए विदेशी मेहमान...

लोक कलाकारों ने बिखेरी पारंपरिक संगीत की खुशबूःपर्यटन विभाग की ओर से रविवार शाम को होटल लीला के शीश महल में मेहमानों को राजस्थान की धरा का अनुभव कराने के लिए डेजर्ट सिम्फनी की खास प्रस्तुति विश्व प्रसिद्ध लोक कलाकारों की ओर से दी गई. जिसमें लोक कलाकारों के पारंपरिक वाद्ययंत्रों की मधुर धुनों का मेहमानों ने खूब आनंद लिया. इसमें राज्य के विभिन्न संभाग से आए लोक कलाकारों ने वाद्ययंत्रों की बेहतरीन प्रस्तुति दी.

पश्चिमी राजस्थान के लंगा मांगणियार समूह की सिंधी सारंगी पर अनूठे संगीत प्रस्तुती ने सभी का मन मोह लिया. गाजी खान के नेतृत्व में दुर्लभ वाद्य संगीत नाद और राजस्थान के प्रसिद्ध स्वागत गीत केसरिया बालम ने (Foreign Guests Mesmerized) शाम को खुशनुमा बना दिया. इसके साथ अन्य कलाकारों ने अलगोजा डबल बांसुरी‚ कॉर्डोफोनिक वाद्दयंत्र‚ सुरिंडा, हारमोनियम‚ खड़ताल‚ ढोलक तंदूरा‚ मोरचंग और मटका पर शानदार लोक धुनों की प्रस्तुति दी गई.

पढ़ें :G 20 Sherpa Meeting: जी-20 में राजनायिकों का जमावड़ा...भारत के शेरपा अमिताभ कांत ने कही ये बड़ी बात

पारंपरिक वेशभूषा में रॉयल स्वागतः इससे पूर्व राजस्थान पर्यटन विभाग की ओर से उदयपुर के महाराणा प्रताप एयरपोर्ट पर मेहमानों का स्वागत मारवाड़ की पारम्परिक वेशभूषा में बीकानेर के रौबिले एवं महिला लोक कलाकारों ने किया. इस दौरान राज्य के विभिन्न पर्यटन स्थलों से संबंधित ब्रांडिंग भी की गई.

आने वाले दिनों में ये प्रस्तुतियां होगी खासः इसी कड़ी में सोमवार को जगमंदिर पैलेस में सांस्कृतिक कार्यक्रम 'कलर्स ऑफ राजस्थान' में प्रदेश के विभिन्न लोक कलाकार विदेशी मेहमानों का मन मोहेंगे. वहीं, 6 दिसम्बर को उदयपुर सिटी पैलेस के माणक चौक पर भारत के विभिन्न कला शैलियों पर आधारित प्रस्तुति होगी. इसी तरह चौथे दिन 7 दिसम्बर की शाम की सांस्कृतिक प्रस्तुति रणकपुर में होगी.

Last Updated :Dec 5, 2022, 8:18 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details