राजस्थान

rajasthan

आर्मी नेशनल इंटर स्कूल क्विज के फाइनल में पहुंची उदयपुर की सेंट एंथोनी स्कूल की टीम

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Nov 18, 2023, 10:55 PM IST

भारतीय सेना की ओर से आयोजित नेशनल इंटर स्कूल क्विज कंपटीशन में उदयपुर की सेंट एंथोनी सीनियर सेकंडरी ने सेमीफाइनल मुकाबला जीत लिया. यह टीम दिल्ली में आयोजित होने वाले फाइनल मुकाबले में भाग लेगी.

Army National Quiz Competition semifinal winner
फाइनल में पहुंची उदयपुर की सेंट एंथोनी स्कूल की टीम

कोटा. भारतीय सेना की तरफ से कारगिल विजय दिवस के 25 साल पूरे होने के अवसर पर पहली बार नेशनल इंटर स्कूल क्विज कंपटीशन आयोजित किया जा रहा है. इस कंपटीशन में साउथ वेस्टर्न कमान की तरफ से कोटा आर्मी एरिया में क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल मुकाबले आयोजित किए थे. शनिवार को आयोजित सेमीफाइनल में उदयपुर की सेंट एंथोनी सीनियर सेकंडरी स्कूल सेक्टर नंबर 4 विजय रहा. यह राजस्थान से एकमात्र टीम है जो साउथ वेस्टर्न कमान की चयनित हुई है. यह टीम 2 दिसंबर को दिल्ली में फाइनल मुकाबले में पार्टिसिपेट करेगी. जहां पर देशभर से 16 टीम पहुंचेगी.

कोटा में आज जीओआई में पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित हुआ. विजेता टीम में सार्थक खंडेलवाल, काव्या जैन, मोनाल भाटिया और यशस्वी माहेश्वरी शामिल रहे. अतिथियों ने सभी को प्रशस्ति पत्र सौंपे. इनके अलावा सेमीफाइनल में शेष पांच टीम में कैंब्रिज कोर्ट हाई स्कूल जयपुर, जयश्री पेरीवाल हाई स्कूल जयपुर, एपीएस बीकानेर, सुबोध पब्लिक स्कूल रामबाग जयपुर और सेंट एंथोनी सीनियर सेकंडरी स्कूल बलीचा उदयपुर की टीम थी.

पढ़ें:छात्रों के लिए भारतीय सेना की प्रतियोगिता, राजस्थान की टॉप 18 टीमों के बीच मुकाबला

इसके पहले क्वार्टर फाइनल में राजस्थान की 16 टीम के बीच मुकाबला कोटा के आर्मी एरिया में आयोजित हुआ था. जिनमें से 6 टीमों का चयन सेमीफाइनल के लिए किया गया था. भारतीय सेना की तरफ से पहली बार राष्ट्रीय स्तर पर इंटर स्कूल क्विज कंपटीशन इंडियन आर्मी क्विज 2023 आयोजित हो रहा है. इसमें पूरे देश से 32000 टीम में शामिल हुई थी. इस क्विज में 5 राउंड में से दो राउंड ऑनलाइन आयोजित किए गए थे. जिनमें हर कमान में फाइनल के 18 टीमों को सेलेक्ट किया गया है. विजेता टीम के स्कूल को आर्मी की तरफ से एक बस दी जाएगी. इसके अलावा टीम के सदस्यों को लैपटॉप और 1 लाख रुपए नगद पुरस्कार भी दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details