राजस्थान

rajasthan

प्रदेश के युवा बेरोजगार सरकार के खिलाफ करेंगे सत्याग्रहः उपेन यादव

By

Published : Jul 25, 2023, 9:59 AM IST

बेरोजगार एकीकृत महासंघ के उपेन यादव का कहना है कि वे युवा बेरोजगारों की विभिन्न मांगों को लेकर सरकार के खिलाफ सत्याग्रह करेंगे.

unemployed-youth-to-do-satyagrah-on-july-25
प्रदेश के युवा बेरोजगार सरकार के खिलाफ करेंगे सत्याग्रहः उपेन यादव

सरकार के खिलाफ सत्याग्रह करेंगे युवा बेरोजगार...

जयपुर.चुनावी वर्ष में प्रदेश के युवा बेरोजगार एक बार फिर सरकार का ध्यान आकर्षित कराने के लिए मंगलवार को शहीद स्मारक जुटते हुए सत्याग्रह करेंगे. युवा बेरोजगार नई 1 लाख भर्तियों का विभागवार वर्गीकरण, विज्ञप्ति और परीक्षा कैलेंडर जारी करवाने जैसी मांगों को लेकर राज्य सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलेंगे. इस दौरान पेपरलीक मामलों में दलालों और आरपीएससी के सदस्यों की संलिप्तता की जांच की मांग भी पुरजोर तरीके से उठाई जाएगी.

विमुक्त घुमंतु, अर्ध घुमंतु बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष गोपाल केसावत के अभी भी कांग्रेस कनेक्शन होने के बाद जहां एक और विपक्ष कांग्रेस पर हमलावर है. वहीं प्रदेश के युवा बेरोजगारों ने गोपाल केसावत के मोबाइल से मिली ओएमआर शीट की जांच और आरपीएससी के सदस्यों की संलिप्तता की जांच की मांग को लेकर एक बार फिर राज्य सरकार के खिलाफ शहीद स्मारक पर जुटने का एलान किया है.

पढ़ें:सीएम से मिले युवा बेरोजगार, कहा- मांगें नहीं मानी तो सितंबर में सरकार के खिलाफ खोलेंगे मोर्चा

इसे लेकर बेरोजगार एकीकृत महासंघ के उपेन यादव ने कहा कि आरपीएससी की विभिन्न भर्तियों में जो पेपर लीक हुए उनमें आरपीएससी के पूर्व सदस्य की संतान ही क्यों ना हो उनकी भी जांच की जाए. इसके अलावा घोषित नई भर्तियों का वर्गीकरण, पूर्व में कराई गई भर्ती परीक्षाओं का रिजल्ट जारी करते हुए नियुक्तियां देने और आरपीएससी, कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष से लेकर सदस्यों की नियुक्ति कमेटी बनाकर या यूपीएससी की तर्ज करने जैसी मांगों को लेकर प्रदेशभर के युवा बेरोजगार सत्याग्रह करेंगे.

पढ़ें:अपनी ताकत दिखाने के लिए जुटेंगे युवा, राजनेताओं से जानेंगे रोजगार और पेपर लीक के मुद्दे पर उनकी रूपरेखा

उन्होंने कहा कि युवाओं के सपनों को बेचने वाले तमाम आरोपियों की संपत्तियों को कुर्क किया जाए. सुरेश ढाका और अन्य आरोपियों की संपत्तियों को कुर्क करने के आदेश जारी किए गए हैं, लेकिन मांग ये है कि इनके साथ-साथ बाबूलाल कटारा और गोपाल केसावत जैसे आरोपियों की संपत्तियां भी कुर्क हो. और जल्द से जल्द ऐसे आरोपियों के खिलाफ लाए जा रहे उम्रकैद के कानून को अमलीजामा पहनाया जाए.


ये हैं प्रमुख मांगें:

  1. पेपरलीक के मामलों में दलालों और आरपीएससी के सदस्यों पर लगे आरोपों की संलिप्तता की जांच हो.
  2. नई 1 लाख भर्तियों का विभागवार वर्गीकरण, विज्ञप्ति और परीक्षा कैलेंडर जारी हो.
  3. अध्यापक भर्ती, वरिष्ठ अध्यापक, स्कूल व्याख्याता और पीटीआई भर्ती सहित अन्य प्रक्रियाधीन भर्तियों की नियुक्ति प्रक्रिया जल्द से जल्द पूरी हो.
  4. पंचायतीराज जेईएन भर्ती, कनिष्ठ अनुदेशक, सेनेटरी इंस्पेक्टर, कंप्यूटर अनुदेशक, प्राकृतिक चिकित्सक, कॉलेज लाइब्रेरियन, पीटीआई, पशु परिचर, विशेष शिक्षक सेकंड ग्रेड भर्ती की विज्ञप्ति जल्द से जल्द जारी हो.
  5. पर्यटन गाइड्स को मानदेय देने और संविदा रूल्स में शामिल करें.
  6. ऑपरेशन थियेटर टेक्निशियन एवं ब्लड बैंक टेक्निशियन, डायलिसिस टेक्निशियन, ईईजी टेक्नीशियन, इमरजेंसी टेक्नीशियन, एंडोस्कोपी टेक्निशियन भर्ती के सेवा नियम जल्द से जल्द बनाने.
  7. आचार संहिता से पहले सभी भर्तियों की विज्ञप्तियां जारी हो.
  8. आरपीएससी, कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष और सदस्यों की नियुक्ति कमेटी बनाकर या यूपीएससी की तर्ज पर की जाए.
  9. गोपाल केसावत के फोन से मिली ओमार सीट प्रकरण और एसआई भर्ती की जांच हो.
  10. फर्जी डिग्री डिप्लोमा, दिव्यांग सर्टिफिकेट, फर्जी खेल प्रमाणपत्र की जांच हो.
  11. रीट पात्रता की विज्ञप्ति जारी हो.
  12. सामान्य पात्रता परीक्षा में 40% करवाने और रीट में 82 नंबर वाले अभ्यर्थियों को योग्य माना जाए.
  13. युवा बेरोजगारों से सीधा संवाद करके युवा बेरोजगारों की मांगों के निस्तारण के लिए एक कमेटी का गठन हो.
  14. CHO भर्ती परीक्षा में युवा बेरोजगारों के साथ न्याय हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details