राजस्थान

rajasthan

राजस्थान में कौन बनेगा CM ? तीसरे दिन भी सस्पेंस बरकरार, अब पर्यवेक्षक टटोलेंगे विधायकों का मन

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Dec 6, 2023, 11:15 AM IST

CM Face in Rajasthan, राजस्थान का मुख्यमंत्री कौन होगा, इसको लेकर तीसरे दिन भी सस्पेंस बरकरार है. हालांकि, अब दिल्ली में इसको लेकर कवायद शुरू हो गई है. बताया जा रहा है कि अब पर्यवेक्षक विधायकों का मन टटोलने के लिए बुधवार शाम तक दिल्ली से जयपुर आ सकते हैं.

CM Face in Rajasthan
तीसरे दिन भी सस्पेंस बरकरार

जयपुर. राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए नतीजे आए हुए भले ही तीन दिन हो गए हों, लेकिन बीजेपी अभी भी यह तय नहीं कर पा रही है कि राजस्थान का मुख्यमंत्री कौन होगा ? हालांकि, अब इसको लेकर दिल्ली में कवायद शुरू हो गई. बताया जा रहा है कि मंगलवार देर रात को दिल्ली में प्रधानमंत्री आवास पर राज्य और केंद्रीय स्तर के नेताओं की बैठक हुई. इस बैठक में राजस्थान सहित अन्य राज्यों में अगले मुख्यमंत्री को लेकर चर्चा की गई. बैठक में तय हुआ कि अब पर्यवेक्षक नियुक्त किए जाएं और वो विधायकों से उनकी पसंद जानें.

CM सिलेक्शन के लिए नियुक्त होंगे पर्यवेक्षक : राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में बड़ी जीत के बाद बीजेपी के लिए सबसे बड़ा काम मुख्यमंत्री का चुनाव करना है. 6 महीने बाद लोकसभा चुनाव भी है. ऐसे में सभी समीकरणों को ध्यान में रख कर मुख्यमंत्री का फैसला करना है. पार्टी में किसी तरह का विद्रोह या नाराजगी सामने नहीं आए, इसलिए सामंजस्य बिठाने की कोशिश की जा रही है. इसी को लेकर मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पर लगभग 4 घंटे तक मीटिंग चली.

पढ़ें :राजस्थान में मुख्यमंत्री को लेकर अरुण सिंह बोले- मोदी के चेहरे पर चुनाव हुए हैं, संसदीय बोर्ड तय करेगा

बताया जा रहा है कि इस बैठक में पीएम मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद रहे. बैठक में फैसला लिया गया है कि तीनों राज्यों में सीएम सिलेक्शन के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त होंगे. पर्यवेक्षक राज्य में जाकर विधायकों के साथ बैठक कर उनकी राय लेंगे और जो राय विधायकों की होगी उसके हिसाब से सीएम पद के लिए पैनल तैयार किया जाएगा. ये पैनल संसदीय बोर्ड के समक्ष रखा जाएगा. इसके बाद मुख्यमंत्री कौन होगा, यह तय होगा.

राजस्थान में कौन बनेगा CM ? : राजस्थान का अगले 5 साल के लिए किसे मुख्यमंत्री कौन ? इसको लेकर हर ओर चर्चाएं हैं. एक तरफ पूर्व सीएम वसुंधरा राजे अपने आवास पर विधायकों से मुलाकात कर प्रेशर पॉलिटिक्स कर रही हैं, वहीं दूसरी ओर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी से भी विधायक उनके आवास और पार्टी मुख्यालय पर पहुंच कर शिष्टाचार मुलाकात कर रहे हैं. राजस्थान बीजेपी में विधायकों के लिए दो पावर सेंटर बने हुए हैं. हालांकि, राजस्थान में सीएम रेस की बात की जाए तो पूर्व वसुंधरा राजे, सांसद दीया कुमारी, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह, अर्जुन राम मेघवाल, प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी, ओम बिरला, ओम माथुर और बाबा बालकनाथ के नाम चर्चा में हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details