राजस्थान

rajasthan

सीएम गहलोत ने छत्तीसगढ़ से कोल ब्लॉक को लेकर की चर्चा, तो भूपेश बघेल ने रखी दी अपनी ये डिमांड

By

Published : Feb 24, 2023, 6:48 PM IST

प्रदेश के सीएम अशोक गहलोत ने कोल ब्लॉक को लेकर छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल से चर्चा की. इसके बाद बघेल ने भी छत्तीसगढ़ के छात्रों के लिए कोटा में छात्रावास के लिए निशुल्क प्लॉट देने की डिमांड कर दी.

Chhattisgarh CM Bhupesh Baghel demands free plot in Kota for students
सीएम गहलोत ने छत्तीसगढ़ से कोल ब्लॉक को लेकर की चर्चा, तो भूपेश बघेल ने रखी दी अपनी ये डिमांड

जयपुर. प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोल ब्लॉक को लेकर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से चर्चा की है, तो वहीं बघेल ने गहलोत के सामने डिमांड रख दी है. दरअसल भूपेश बघेल ने अशोक गहलोत को चिट्ठी लिखकर मांग की है कि कोचिंग के लिए कोटा जाने वाले छत्तीसगढ़ के बच्चों के लिए छत्तीसगढ़ सरकार छात्रावास बनाकर देना चाहती है. इसके लिए राजस्थान सरकार उन्हें निशुल्क प्लॉट दे.

आपको बता दें कि कोटा कोचिंग का हब है और कोटा में पढ़ने के लिए देश के हर राज्य से बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं आते हैं. लेकिन छात्र-छात्राओं की संख्या ज्यादा होने के चलते उन्हें रहने में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इसमें कोचिंग संस्थानों के बराबर ही स्टूडेंट का खर्चा हो जाता है. छत्तीसगढ़ से भी कोटा में बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं कोचिंग करने आते हैं. उन्हें भी इन्हीं दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इसकी शिकायत छात्र-छात्राओं की ओर से छत्तीसगढ़ सरकार तक पहुंचती रहती है.

पढ़ें:राजस्थान में थर्मल इकाइयों को कोयले की आपूर्ति होगी सुचारू...पारसा ईस्ट-कांटा बासन कोल ब्लॉक के दूसरे चरण में उत्खनन की अनुमति मिली

अब छत्तीसगढ़ सरकार चाहती है कि उनके राज्य के बच्चों के लिए अलग से छात्रावास बनवा दे. इसके लिए छत्तीसगढ़ सरकार को छात्रावास बनाने के लिए एक प्लाट की आवश्यकता है. यही कारण है कि छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिख उनसे छात्रावास बनाने के लिए मुफ्त प्लॉट देने की मांग रखी है. इसमें कहा गया है कि यह जमीन कोटा के कोचिंग सेंटरों से ज्यादा दूर ना हो. आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ सरकार छात्रावास बनाने को तैयार है. केवल प्लॉट की मांग उन्होंने राजस्थान सरकार से की है. लेकिन कोटा के आसपास प्लॉट मिलना एक बड़ा मसला है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details