राजस्थान

rajasthan

आवारा जानवरों को भगाने गए किसान की करंट से मौत

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jan 4, 2024, 3:41 PM IST

धौलपुर के बसेड़ी थाना क्षेत्र के ब्रजफल का पूरा गांव में एक किसान की मौत हो गई. किसान खेतों में आए आवारा पशुओं को भगाने गया था. इसी दौरान वह हाईटेंशन लाइन के तार की चपेट में आ गया.

farmer electrocuted due to electric current in Dholpur
किसान की करंट से मौत

धौलपुर.बसेड़ी थाना क्षेत्र के गांव ब्रजफल का पूरा में गुरुवार को आवारा जानवरों को खेतों से भागने गए एक किसान की करंट की चपेट में आने से दर्दनाक मौत हो गई. पुलिस ने डेड बॉडी को कब्जे में लेकर जिला अस्पताल की मोर्चरी में रखवा दिया है. परिजनों की मौजूदगी में पंचनामा कराया जाएगा.

परिजन सियाराम कुशवाह ने बताया कि 22 वर्षीय किसान राधेश्याम पुत्र रामवीर निवासी ब्रजफल का पूरा गुरुवार दोपहर को खेतों में नुकसान कर रहे आवारा जानवरों को भगाने गया था. कोहरा होने की वजह से काफी नीचे झूल रहा हाईटेंशन लाइन का तार दिखाई नहीं दिया. जिससे किसान टकरा गया. पल भर में किसान राधेश्याम की चीख निकल गई. हादसे को देख खेतों पर काम कर रहे किसान मौके पर पहुंच गए. जिन्होंने घटना की सूचना परिजनों को दी.

पढ़ें:करंट की चपेट में आने से बच्ची की मौत, देखने जा रही थी जन्माष्टमी का कार्यक्रम

गंभीर अवस्था में किसान को परिजनों ने बसेड़ी सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया. लेकिन चिकित्सकों ने जिला अस्पताल रेफर कर दिया. किसान ने जिला अस्पताल ले जाते समय रास्ते में दम तोड़ दिया. जिला अस्पताल के चिकित्सकों ने स्वास्थ्य परीक्षण कर मृत घोषित कर दिया. किसान की मौत हो जाने से परिजनों में हाहाकार मच गया. घटना की सूचना बसेड़ी थाना पुलिस को दी गई. जिला अस्पताल पहुंची पुलिस ने डेड बॉडी को कब्जे में लेकर मोर्चरी में रखवा दिया है. थाना प्रभारी गिर्राज सिंह ने बताया करंट हादसे में किसान की मौत हुई है. परिजनों की मौजूदगी में पोस्टमार्टम कराया जाएगा. दुर्घटना में मर्ग दर्ज कर पुलिस ने जांच शुरू कर दी है.

पढ़ें:चूरू में बड़ा हादसा: हाईवाल्टेज करंट की चपेट में आए मजदूर, एक की मौत...दो झुलसे

डिस्कॉम पर लगाया लापरवाही का आरोप:परिजन सियाराम एवं ग्रामीणों ने विद्युत निगम पर लापरवाही का आरोप लगाया है. परिजनों ने बताया कि 11000 केवीए वोल्टेज के तार विगत कई साल से गांव की घनी आबादी एवं आसपास खेतों में झूल रहे हैं. बिजली के ढीले एवं झूलते तार कभी भी हादसे का सबब बन जाते हैं. समस्या को लेकर कई मर्तबा डिस्कॉम के कर्मचारियों को भी अवगत कराया गया है. लेकिन विद्युत निगम के कर्मचारियों ने समस्या पर ध्यान नहीं दिया और बड़ा हादसा घटित हो गया. करंट हादसे से परिजन एवं ग्रामीणों में विद्युत निगम के खिलाफ भारी रोष देखा जा रहा है. परिजन सरकार और प्रशासन से मुआवजे की भी मांग कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details