राजस्थान

rajasthan

700 सालों में पहली बार तिलवाड़ा पशु मेला कोरोना वायरस के चलते निरस्त

By

Published : Mar 18, 2020, 11:00 AM IST

700 सालों में पहली बार विश्व प्रसिद्ध तिलवाड़ा पशु मेला कोरोना वायरस के चलते निरस्त कर दिया गया है. वहीं सूचना के अभाव के कारण कई दिनों का पैदल सफर तय कर अब भी पशुपालक मेले के लिए बालोतरा पहुंच रहे हैं.

कोरोना वायरस, बालोतरा न्यूज, बाड़मेर न्यूज, corona virus, balotra news, barmer news
तिलवाड़ा पशु मेला कोरोना वायरस के चलते निरस्त

बालोतरा (बाड़मेर). बालोतरा में लगने वाले विश्व प्रसिद्ध तिलवाड़ा पशु मेला इस बार कोरोना वायरस की चपेट में आ गया है. पिछले 700 सालों से आयोजित हो रहा तिलवाड़ा पशु मेला पहली बार कोरोना वायरस के चलते निरस्त कर दिया गया है. तय समय के बाद अचानक ही मेले के आयोजन को निरस्त करने के बाद मेले के निरस्त होने की जानकारी के अभाव में आज भी बड़ी संख्या में पशुपालक अपने पशुओं के साथ तिलवाड़ा मेले पर पहुंच रहे हैं. डेढ़ सौ किलोमीटर और 6 दिन पैदल चलकर आए पशुपालकों का वापस जाना बड़ा ही मुश्किल है.

तिलवाड़ा पशु मेला कोरोना वायरस के चलते निरस्त

ईटीवी भारत की टीम ने कुछ ऐसे ही पशु पालकों से बात की जो अपने पशुओं के साथ पैदल तिलवाड़ा के लिए जा रहे थे. उन्होंने बताया कि जैसलमेर से रवाना हुए थे करीबन डेढ़ सौ किलोमीटर चलकर अब पहुंचे हैं और यहां आकर जानकारी मिली है कि मेला कैंसिल हो गया है. बड़ी मुश्किल से मेला स्थल से कुछ ही दूरी पर पहुंचे हैं. अब ये मेला नहीं होगा तो वापस जाना मुश्किल होगा. ऊंट पालकों का कहना है कि हमारे पास समय पर सूचना नहीं मिलने के कारण हम जैसलमेर से निकल गए थे. कई दिनों तक पैदल चल कर अब यहां मेला स्थल के करीब पहुंच चुके हैं. अब जाकर देखते हैं कि क्या होता है. अब मेले से कुछ दूर है तो एक बार वहां जरूर जाएंगे.

पढ़ें.डिप्टी सीएम ने ली अधिकारियों की बैठक, 31 मार्च तक ग्राम सभाओं पर रोक लगाने के निर्देश

विश्व प्रसिद्ध तिलवाड़ा मेले के निरस्त करने की जानकारी को लेकर जब हमने बाड़मेर जिला कलेक्टर अंशदीप से बात की तो उन्होंने बताया कि, कोरोना वायरस के चलते तिलवाड़ा पशु मेला निरस्त कर दिया गया है और सावधानी के लिए हमने एडवाइजरी जारी कर दी है कि 50 से ज्यादा लोग एक जगह इकट्ठे न हों. अगर हालात सुधरते हैं तो हम फिर से मेले के आयोजन को लेकर प्रस्ताव भेजने की स्थिति में होंगे. फिलहाल के लिए इस मेले को निरस्त कर दिया गया है. इस मेले में राजस्थान और अलग-अलग कई राज्यों से पशु पालकों यहां पहुंचते हैं. उन पशुपालकों के ग्रुप को मेले के निरस्त होने की जानकारी प्रेषित करवाई जा चुकी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details