राजस्थान

rajasthan

RPSC: वरिष्ठ अध्यापक प्रतियोगी परीक्षा 2022, दो ग्रुपों में 29 जनवरी को एग्जाम

By

Published : Jan 13, 2023, 2:47 PM IST

Exam holds in two groups
Exam holds in two groups

RPSC की ओर से वरिष्ठ अध्यापक प्रतियोगी (Senior Teacher Competitive Exam) परीक्षा 2022 को दो ग्रुपों में कराए जाने की घोषणा की गई. परीक्षा से 4 दिन पहले ही अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे.

अजमेर.राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से वरिष्ठ अध्यापक ( माध्यमिक शिक्षा विभाग ) प्रतियोगी परीक्षा 2022 के तहत ग्रुप सी की सामान्य ज्ञान परीक्षा का आयोजन 29 जनवरी को होगा. ग्रुप सी में सम्मिलित विषयों को दो ग्रुप में बांटा गया है. ग्रुप सी में विज्ञान और पंजाबी विषय और ग्रुप डी में संस्कृत और गणित विषय रखे गए हैं. आयोग के सचिव एचएल अटल ने बताया कि ग्रुप सी में सम्मिलित विज्ञान और पंजाबी विषय के अभ्यार्थियों की सामान्य ज्ञान परीक्षा सुबह 10:30 से 12:30 बजे तक आयोजित होगी. वहीं, ग्रुप डी में सम्मिलित किए गए संस्कृत और गणित विषय के अभ्यार्थियों की सामान्य ज्ञान विषय की परीक्षा का आयोजन दोपहर 2:30 से 4:30 बजे तक होगा.

3 लाख 74 हजार अभ्यार्थी है पंजीकृत:पूर्व में 24 दिसंबर, 2022 को पेपर लीक के कारण इस परीक्षा के आयोजन को स्थगित किया गया था. इसके बाद आयोग ने 29 जनवरी, 2023 को परीक्षा के दोबारा आयोजन की घोषणा की थी. बता दें कि ग्रुप सी में 3 लाख 74 हजार अभ्यार्थी पंजीकृत हैं, जो अब दो ग्रुप में विभक्त किए गए हैं. ग्रुप सी और ग्रुप डी दो ग्रुप परीक्षा के लिए बनाए गए हैं.

इसे भी पढ़ें- RPSC Paper leak Case: 38 को न्यायिक अभिरक्षा में भेजा...दो पर 25-25 हजार का इनाम घोषित

प्रवेश पत्र के बारे में आयोग ने नहीं दी जानकारी: ग्रुप सी की परीक्षा को आयोग ने दो ग्रुपों में विभक्त किया है. दोनों ही ग्रुप की परीक्षा 29 जनवरी को होगी. आयोग ने अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी है. बताया जा रहा है कि परीक्षा से 4 दिन पूर्व ही आयोग अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र जारी करेगा.

46 अभ्यर्थियों को आयोग ने किया विवर्जित:ग्रुप सी में शामिल सामान्य ज्ञान और शिक्षा मनोविज्ञान की परीक्षा की शुचिता भंग करने के प्रथम दृष्टया दोषी 46 अभ्यर्थियों को आयोग ने हमेशा के लिए विवर्जित कर दिया है. बता दें कि उदयपुर के बेकरिया थाना क्षेत्र में 39 और सुखेर थाना क्षेत्र में 7 आरोपी अभ्यर्थियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया था.

28 जनवरी को होगी ये परीक्षा: राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से संरक्षण अधिकारी (महिला अधिकारिता विभाग) परीक्षा 2022 का आयोजन 28 जनवरी 2023 को जयपुर जिला मुख्यालय पर किया जाएगा. आयोग की ओर से परीक्षा आयोजन को लेकर तैयारियां की जा रही हैं. आयोग के सचिव एचएल अटल ने बताया कि प्रथम प्रश्न पत्र में सामान्य ज्ञान की परीक्षा सुबह 9 से 12 बजे तक आयोजित की जाएगी. द्वितीय प्रश्न पत्र में सोशल वर्क, लॉ की परीक्षा का आयोजन दोपहर 2 से 5 बजे के सत्र में किया जाएगा. इस परीक्षा में 4 पदों के लिए एक हजार 800 अभ्यर्थियों को पंजीकृत किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details