राजस्थान

rajasthan

RBSE Exam 2023 - सेकेंडरी स्तर की परीक्षा कल से, 10 लाख 66 हजार 628 परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

By

Published : Mar 15, 2023, 1:34 PM IST

10th Exam in Rajasthan राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड वर्ष 2023 की सेकेंडरी स्तर की परीक्षा कल गुरुवार 16 मार्च से शुरू होने जा रही है. बोर्ड ने परीक्षा आयोजन को लेकर तैयारी पूरी कर ली है.

RBSE Secondary level exam
सेकेंडरी स्तर की परीक्षा कल से

अजमेर. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सेकेंडरी स्तर की परीक्षाएं कल गुरुवार से शुरू होंगी. बोर्ड ने परीक्षा आयोजन के लिए प्रदेशभर में 6 हजार 81 परीक्षा केंद्र बनाए हैं. परीक्षा सुबह 8:30 से 11:45 तक होगी. दसवीं कक्षा का पहला पेपर अंग्रेजी विषय का होगा.

सेकेंडरी स्तर की परीक्षा शुरू होने के साथ ही परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की भीड़ भी नजर आएगी. इस बार सेकेंडरी परीक्षा के लिए 10 लाख 66 हजार 628 विद्यार्थी पंजीकृत हैं. इसी प्रकार सेकेंडरी समकक्ष संस्कृत परीक्षा प्रवेशिका के लिए 7 हजार 127 विद्यार्थियों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया था. बोर्ड की सेकेंडरी स्तर की परीक्षा कल गुरुवार 16 मार्च से 11 अप्रैल तक होगी. परीक्षा आयोजन को लेकर बोर्ड ने व्यापक स्तर पर इंतजाम किए हैं. मसलन संवेदनशील और अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. परीक्षा की पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी का भी इंतजाम किया है. उसके अलावा राज्य भर में जिला शिक्षा अधिकारियों के नेतृत्व में उड़न दस्ते भी बनाए गए हैं, जो परीक्षा केंद्रों पर निगरानी रखेंगे.

परीक्षार्थी रखें इन बातों का ख्याल- सेकेंडरी की परीक्षा विद्यार्थियों के भविष्य की दशा और दिशा को तय करती है. ऐसे में परीक्षा को लेकर विद्यार्थी भी गंभीर हैं और उन्होंने परीक्षा के लिए काफी मेहनत भी की है. परीक्षा को लेकर छात्रों में मानसिक दबाव रहता है. इस दबाव को कम करने के लिए विशेषज्ञ बताते हैं कि परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर आधे घंटे पहले पहुंचना चाहिए, ताकि दिमाग शांत हो और परीक्षा को लेकर कोई तनाव ना रहे. इसके अलावा परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र में परीक्षा कक्ष में जाने से पहले अपने कपड़ों की जेबों को अच्छे से देख लें. कहीं गलती से उनके साथ कोई कागज या ऐसी सामग्री तो परीक्षा कक्ष में नहीं जा रही है, जो आपत्तिजनक हो. ऐसा होने पर परीक्षार्थी के लिए मुश्किल खड़ी हो सकती है. इस बार नकल रोकने और परीक्षा में किसी भी तरह की गड़बड़ी को लेकर बोर्ड काफी सख्त है.

पढ़ें-RBSE Exam 2023 : 20 मार्च से परीक्षा केंद्रों पर दिखेगी भीड़, 16 मार्च से शुरू होगी सेकेंडरी की परीक्षा

12वीं कक्षा की परीक्षा है जारी - बोर्ड की 12वीं कक्षा और उसके समकक्ष वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा 9 मार्च से शुरू हो चुकी है, जो 12 अप्रैल तक होगी. परीक्षा के शुरुआती सप्ताह में ऑल विषयों की परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें परीक्षार्थियों की संख्या कम है. ऐसे में परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की भीड़ नहीं दिखाई दे रही है. 20 मार्च से सीनियर सेकेंडरी की परीक्षाओं में भी भीड़ नजर आने लगेगी. इस बार सीनियर सेकंडरी की परीक्षा में 10 लाख 31 हजार 72 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details