राजस्थान

rajasthan

उदयपुर : पुलिस महानिरीक्षक ने कहा- बाल अधिकारों के संरक्षण के लिए जागरूकता बेहद जरूरी,

By

Published : May 26, 2021, 9:46 PM IST

जिले में पुलिस विभाग की ओर से यूनिसेफ के सहयोग से संचालित कम्युनिटी पुलिसिंग टू बिल्ड अवयेरनेस एण्ड ट्रस्ट कार्यक्रम के तहत रेंज के सभी पुलिस थानों पर किशोर न्याय अधिनियम की अनुपालना में विकसित बाल हेल्प डेस्क और विशेष किशोर पुलिस इकाई सबंधित बोर्ड का विमोचन पुलिस महानिरीक्षक सत्यवीर सिंह ने किया.

Inspector General of Police Satyaveer Singh Released Program
बाल अधिकारों के संरक्षण के लिए जागरूकता

उदयपुर. आईजी सत्यवीर सिंह ने कहा कि बाल संरक्षण पर जन जागरूकता के लिए पुलिस की ओर से विभिन्न स्तरों पर निरन्तर प्रयास किए जा रहे हैं. जिसमें यूनिसेफ के सहयोग से संचालित कार्यक्रम में जागरूकता के लिए बाल कल्याण पुलिस अधिकारियों, पुलिस मित्रों, ग्राम रक्षकों के ऑनलाईन आमुखीकरण से लेकर सभी पुलिस थानों पर बाल मैत्री गतिविधियां की जा रही हैं.

कार्यक्रम में नोडल अधिकारी और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक स्वाति शर्मा ने बताया कि रेंज स्तर पर संचालित इस कार्यक्रम अर्न्तगत सामुदायिक पुलिसिंग के माध्यम से जागरूकता एवं बाल संरक्षण संबंधित संरचनाओं को सुदृढ़ करने के प्रयास जारी हैं. रेंज के सभी जिलों में विशेष किशोर पुलिस इकाइयां गठित हैं. इसी के अर्न्तगत पुलिस थानों पर बाल हेल्प डेस्क का संचालन किया जा रहा है.

पढ़ें-RTPCR जांच के नाम पर वसूली करते हुए लैब टेक्नीशियन और दलाल गिरफ्तार

इन हेल्प डेस्क पर बाल संरक्षण के लिए कार्यरत सभी हितधारकों के संपर्क सूत्र प्रदर्शित किए जाएंगे. जिससे थाने के संपर्क में आने वाले बालकों और उनके परिजनों को जानकारी उपलब्ध हो सके. यूनिसेफ की बाल संरक्षण सलाहकार सिन्धु बिनुजीत ने इस दिशा में जारी गतिविधियों की जानकारी दी और कहा कि कोविड-19 की तीसरी लहर के दौरान बालकों की सुरक्षा के लिए पूर्व तैयारियां महत्वपूर्ण हैं. जिसके लिए पुलिस विभाग के निर्देशन में समय-समय पर विभिन्न कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं. कार्यक्रम में कॉम्बेट कार्यक्रम के आकाश उपाध्याय भी उपस्थित थे.

मदार नहर की सफाई का काम जारी रहेगा

मदार नहर की सफाई का काम जारी रहेगा

उदयपुर नगर निगम मदार नहर की सफाई का कार्य जारी रखेगा. नगर निगम उप महापौर एवं स्वास्थ्य समिति अध्यक्ष पारस सिंघवी ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से मानसून कि स्तिथि को देखते हुए मदार नहर की सफाई का कार्य करवाना मंगलवार से प्रारंभ कर दिया है. नगर को जल्द साफ करने के उद्देश्य से बॉब केट मशीन के साथ-साथ जेसीबी मशीन का उपयोग भी किया जाएगा. सिंघवी ने बताया कि मदार नहर अभी तक मदार छोर से ट्रेजर टाउन से भी आगे तक साफ हो चुकी है, शेष बचे भाग को भी जल्द ही साफ करवा दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details