राजस्थान

rajasthan

वर्ल्ड हियरिंग डे : लोकसभा स्पीकर बिरला ने दिव्यांग बच्चों को भेंट की श्रवण मशीन

By

Published : Mar 1, 2020, 11:06 PM IST

कोटा में रोटरी बिनानी सभागार में रविवार को वर्ल्ड हियरिंग डे समारोह पूर्वक मनाया गया. इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शिरकत की. साथ ही इस दौरान बिरला ने दिव्यांग बच्चों को सुनने की मशीन भी वितरित की.

World Hearing Day, वर्ल्ड हियरिंग डे
वर्ल्ड हियरिंग डे पर कार्यक्रम

कोटा.शहर के रोटरी बिनानी सभागार में रविवार को वर्ल्ड हेयरिंग डे मनाया गया. इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में दिव्यांग बच्चे शामिल हुए. वहीं कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने 45 दिव्यांग बच्चों को सुनने की मशीन सहित अन्य उपकरण वितरित किए.

वर्ल्ड हियरिंग डे पर कार्यक्रम

कई बच्चों को लोकसभा अध्यक्ष ने कानों में मशीन भी लगाए. बच्चों के कानों में जब मशीन लगी तो उन्होंने आसपास की आवाज सुनी और उनके चेहरे खिल उठे. इस मौके पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि दिव्यांग बच्चों का आमजन को सहयोग करना चाहिए. भामाशाह को ऐसे बच्चों की मदद के लिए आगे आना चाहिए.

पढ़ेंःक्षमता से अधिक पानी भरने के कारण बांडी नदी पर बने धोरे टूटे, नदी में मिला प्रदूषित पानी

उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा दिव्यांग बच्चों को श्रवण मशीन मिले. जिससे वह दुनिया की आवाज सुन सके. इसके लिए वह केंद्र सरकार से ऐसे बच्चों की मदद करने के लिए आग्रह करेंगे. कार्यक्रम के आयोजक डॉ. विक्रांत माथुर ने बताया कि 1 बच्चे पर मशीन का खर्चा करीब 8 से 9 लाख का आता है.

डॉ. विक्रांत माथुर के मुताबिक केंद्र सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय की एडीआईपी स्कीम के अंतर्गत पुनर्वासित वासित श्रवण बाधित दिव्यांग 100 बच्चों को कानों में आवाज सुनने की मशीन दी जा चुकी है. डॉक्टर विक्रम माथुर ने बताया कि इन सभी बच्चों के कानों का ऑपरेशन केंद्र सरकार के सहयोग से किया गया है.

पढ़ेंः निकाय चुनाव में AAP के प्रत्याशियों को नहीं मिला पार्टी का सिंबल, हाई कोर्ट से गुहार की तैयारी

कानों में सुनने की मशीन लगाने के साथ अन्य उपकरण भी बच्चों को दिए गए हैं और बच्चों को सुनाने के साथ बोलने की भी और समझने की भी ट्रेनिंग दी जा रही है. इस कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में कोटा दक्षिण विधायक संदीप शर्मा भी मौजूद रहे. कार्यक्रम में दिव्यांग बच्चों ने कई मनमोहक प्रस्तुतियां दी

ABOUT THE AUTHOR

...view details