राजस्थान

rajasthan

केंद्रीय मंत्री गंगवार का बड़ा बयान, कहा- नए श्रम कानूनों को लेकर किसी का विरोध हमारे पास नहीं आया

By

Published : Oct 6, 2020, 12:35 PM IST

केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष गंगवार मंगलवार को कोटा दौरे पर हैं. इस दौरान वे ओम बिरला के पिता के निधन पर शोक व्यक्त करने दादाबाड़ी स्थित निवास पर पहुंचे. श्रम मंत्री ने ETV भारत से बातचीत के दौरान गहलोत सरकार पर हमला भी बोला.

संतोष गंगवार का कोटा दौरा,  kota visit of santosh gangwar
केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार पहुंचे कोटा

कोटा. केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष गंगवार मंगलवार को कोटा दौरे पर हैं. गंगवार सुबह दिल्ली से इंटरसिटी एक्सप्रेस से कोटा पहुंचे. इसके बाद वे 9 बजे लोकसभा स्पीकर ओम बिरला के बड़े भाई राजेश श्री कृष्ण बिरला के दादाबाड़ी स्थित निवास पर पिता श्रीकृष्ण बिरला के निधन पर शोक व्यक्त करने गए. इस दौरान उन्होंने कहा कि श्री कृष्ण बिरला सहकारिता के अच्छे जानकार थे और उन्होंने इस क्षेत्र में अपनी पहचान बनाई है.

केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार पहुंचे कोटा

मंत्री संतोष गंगवार ने कहा 'मैं खुद भी सहकारी बैंक से जुड़ा हुआ हूं, तो इस काम को समझता हूं. श्रीकृष्ण बिरला इतनी लंबी आयु के बाद समाज में रहकर समाज की सेवा करना और उनके दो पुत्र ओम बिरला अच्छे ढंग से पूरे देश में अपनी पहचान बनाई है. मेरी शोक संवेदना पूरे परिवार के साथ है.'

लोगों को बस भ्रम है

ETV भारत से बात करते हुए उन्होंने कहा कि नए श्रम कानूनों को लेकर कोई विरोध नहीं है. लोगों को बस भ्रम है. पिछले कई वर्षों से श्रम कानूनों में संशोधन की बात चल रही है और 2002 में ही तत्कालीन श्रम मंत्री वीरेंद्र सिंह की अध्यक्षता में अम आयोग का गठन हुआ था, तब उन्होंने श्रम कानूनों में सुधार की बात कही थी.

पढ़ें:कांग्रेस विधायक कैलाश त्रिवेदी का निधन...सीएम गहलोत ने जताई संवेदना, डोटासरा ने भी दी श्रद्धांजलि

मंत्री संतोष गंगवार ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि 2003 के बाद जो सरकार आई थी, दुर्भाग्य की बात है कि उसने इस ओर ध्यान नहीं दिया. जब 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बने, तब उन्होंने तत्काल इसको लागू किया और 4 श्रम कानून को लोकसभा की स्वीकृति से बन चुके हैं. अब केवल थोड़ा बहुत संशोधन बाकी है और जल्द ही उसे भी लागू किया जाएगा. यह मजदूरों और कर्मचारियों के हित के कानून हैं. लोग इसका समर्थन कर रहे हैं और इस फैसले का स्वागत भी कर रहे हैं.

सभी दलों के लोगों की राय से बना कानून...

मंत्री गंगवार का कहना है कि अभी तक किसी कभी विरोध हमारे पास नहीं आया है. इसके लिए हर स्तर पर चर्चा की गई है. हम जिन भी लोगों से पूछते हैं, वह इसको अच्छा ही बता रहे हैं. इस पर संसदीय समिति ने भी इस पर चर्चा की गई है. जिसमें सभी दलों के लोग शामिल होते हैं. इसके इसके लिए देशवासियों से भी राय मांगी थी. उसके मुताबिक भी विचार किए गए हैं. करीब 233 सुझाव हमारे पास हैं. उनमें से 74 फीसदी सुझाव हमने मान लिए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details