राजस्थान

rajasthan

केंद्रीय टीम पहुंची जेके लोन अस्पताल, डेथ ऑडिट कर सौंपेगी रिपोर्ट

By

Published : Jan 4, 2020, 12:40 PM IST

JK Lone Hospital kota, जेके लोन अस्पताल कोटा, Central team reached Hospital, केंद्रीय टीम अस्पताल पहुंची, case of infant death,  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय,
केंद्रीय टीम जेके लोन अस्पताल पहुंची

केंद्रीय चिकित्सा स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गठित टीम कोटा के जेके लोन अस्पताल पहुंच गई है. यह टीम अस्पताल में हुई मौतों का डेथ ऑडिट करेगी. साथ ही अस्पताल की कमियों के संबंध में रिपोर्ट तैयार करेगी. इस रिपोर्ट को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को भेजा जाएगा.

कोटा.जिले के जेके लोन अस्पताल में बच्चों की मौत का सिलसिला थम नहीं रहा है. इसके चलते केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपनी एक टीम भेजी है. जिसमें जोधपुर एम्स के पीडियाट्रिक एचओडी डॉ. कुलदीप सिंह के नेतृत्व में डॉ हिमांशु, डॉ. अनिल, डॉ. वारिशा और आरबीएसके के एडवाइजर डॉ. अरुण सिंह शामिल हैं.

केंद्रीय टीम जेके लोन अस्पताल पहुंची

इस टीम के साथ चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग राजस्थान के निदेशक जनस्वास्थ्य डॉक्टर के के शर्मा, डॉ. गुणमाला और डॉ. रफीक मोहम्मद को भी कोटा भेजा गया है. इस टीम में से ज्यादातर सदस्य रात को ही कोटा के सर्किट हाउस में आकर रुक गए थे और अभी वे जेकेलोन अस्पताल भी पहुंच गए हैं.

कमेटी अस्पताल की कमियों को लेकर भी रिपोर्ट बनाएगी. इस रिपोर्ट को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को भेजा जाएगा. प्रदेश के उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट भी कोटा दौरे पर हैं. वे भी अस्पताल प्रबंधन और जिला प्रशासन के साथ मीटिंग करेंगे.

यह भी पढे़ं : पाली की लाइफलाइन 'कपड़ा उद्योग' को जिंदा रखने की कवायद शुरू, 5 जनवरी को जांच के लिए आएगी टीम

केंद्रीय टीम जेकेलोन अस्पताल के जनरल वार्ड, PICU और NICU का दौरा करेगी. वहीं अस्पताल में भर्ती मरीजों से बातचीत भी करेंगी. आपको बता दें, कि जेके लोन अस्पताल में बीते 35 दिनों में 106 बच्चों की मौत हो चुकी है. यह बच्चे जनरल वार्ड के साथ पीडियाट्रिक और नियोनेटल आईसीयू में भर्ती थे.

Intro:केंद्रीय चिकित्सा स्वास्थ्य मंत्रालय ने गठित की टीम कोटा के जेके लोन अस्पताल भी पहुंच गए हैं. यह कमेटी के सदस्य अस्पताल में हुई मौतों का डेथ ऑडिट करेंगी. साथ ही अस्पताल की कमियों के संबंध में एक रिपोर्ट पूरी तैयार करेंगी. इस रिपोर्ट को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को भेजा जाएगा.


Body:कोटा.
कोटा के जेके लोन अस्पताल में लगातार बच्चों की मौत का सिलसिला थम नहीं रहा है. इसके चलते केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक अपनी टीम भेजी है. जिसमें जोधपुर एम्स के पीडियाट्रिक एचओडी डॉ. कुलदीप सिंह के नेतृत्व, डॉ हिमांशु, डॉ. अनिल, डॉ. वारिशा और आरबीएसके के एडवाइजर डॉ. अरुण सिंह शामिल है. इस टीम के साथ चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग राजस्थान के निदेशक जनस्वास्थ्य डॉक्टर के के शर्मा, डॉ. गुणमाला और डॉ. रफीक मोहम्मद को भी कोटा भेजा गया है. उस टीम में से अधिकांश सदस्य रात को ही कोटा के सर्किट हाउस में आकर रुक गए थे और अभी वे जेकेलोन अस्पताल भी पहुंच गए हैं. यह कमेटी के सदस्य अस्पताल में हुई मौतों का डेथ ऑडिट करेंगी. साथ ही अस्पताल की कमियों के संबंध में एक रिपोर्ट पूरी तैयार करेंगी. इस रिपोर्ट को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को भेजा जाएगा.
वहीं आज कुछ ही देर में प्रदेश के उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट भी कोटा के जेके लोन अस्पताल पहुंचेंगे. वे भी बच्चों की मौत के मामले में अस्पताल प्रबंधन और जिला प्रशासन के साथ मीटिंग करेंगे.


Conclusion:साथ ही टीम जेकेलोन अस्पताल के जनरल वार्ड पीआईसीयू व एनआईसीयू का दौरा करेगी. वहीं अस्पताल में भर्ती मरीजों के साथ भी पर बातचीत करेंगे.
आपको पता नहीं कि जेके लोन अस्पताल में बीते 35 दिनों में 106 बच्चों की मौत हो चुकी है यह बच्चे जनरल वार्ड के साथ पीडियाट्रिक व नियोनेटल आईसीयू में भर्ती थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details