राजस्थान

rajasthan

CBSE: कोविड कारण नहीं जारी हुए थे प्रवेश पत्र, बोर्ड ने जारी किया 'रोल नंबर फाइंडर' लिंक

By

Published : Jul 30, 2021, 12:39 PM IST

सीबीएसई (CBSE) बोर्ड ने 10वीं और 12वीं बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए 'रोल नंबर फाइंडर' (Roll number finder) लिंक जारी किया है. जहां विद्यार्थी 'रोल नंबर फाइंडर' लिंक के अतिरिक्त 'रोल नंबर स्लिप' को डाउनलोड करके भी स्वयं के रोल नंबर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

CBSE ने जारी किया रोल नंबर फाइंडर, CBSE released roll number finder
CBSE ने जारी किया रोल नंबर फाइंडर

कोटा.सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 10वीं एवं 12वीं बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए 'रोल नंबर फाइंडर' (Roll number finder) लिंक जारी किया है. इसके जरिए विद्यार्थियों को 10वीं एवं 12वीं बोर्ड के रोल-नंबर प्राप्त करने की जानकारी दी गई है. विद्यार्थी 'रोल नंबर फाइंडर' लिंक के अतिरिक्त 'रोल नंबर स्लिप' को डाउनलोड करके भी स्वयं के रोल नंबर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

कोविड-19 के कारण आपात स्थितियों के चलते बोर्ड ने 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं निरस्त की गई थीं, जिसके चलते विद्यार्थियों को एडमिट कार्ड जारी नहीं किए जा सके थे. एडमिट कार्ड जारी नहीं होने की स्थिति विद्यार्थीयों को रोल-नंबर अलॉट करने की प्रक्रिया भी संपन्न नहीं हो पाई थी. कोटा के एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि बोर्ड वैकल्पिक विधि तैयार किए गए 10वीं एवं 12वीं बोर्ड के परीक्षा परिणाम जारी करेगा. ऐसे में विद्यार्थियों को परीक्षा परिणाम देखने में असुविधा नहीं हो, इसके चलते ही बोर्ड रोल-नंबर अलॉट करने की सुविधा दी गई है.

पढ़ें-राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड आज जारी करेगा 10वीं कक्षा का परिणाम

हाल ही में विद्यार्थियों और अभिभावकों ने सुप्रीम कोर्ट में बोर्ड परीक्षा के निरस्तीकरण और परीक्षा परिणाम तैयार करने की वैकल्पिक व्यवस्था से संबंधित याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए शीर्ष कोर्ट ने आदेश दिया था. इसके बाद ही 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम 31 जुलाई तक जारी कर दिए जाएं. इसी के तहत आज सीबीएसई 12वीं का परिणाम दोपहर 2:00 बजे घोषित करने वाली है.

देव शर्मा ने बताया कि 10वीं और 12वीं बोर्ड के वे विद्यार्थी जो परीक्षा परिणामों से असंतुष्ट होंगे, उनके लिए परिस्थितियां अनुकूल होने पर बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. परीक्षा परिणामों से असंतुष्ट विद्यार्थी आगामी भविष्य में आयोजित की जाने वाली बोर्ड परीक्षाओं में सम्मिलित हो सकते हैं. इस परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर ही विद्यार्थी का परिणाम जारी होगा. यह परीक्षा परिणाम ही फाइनल परिणाम माना जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details