राजस्थान

rajasthan

कोचिंग सेंटर के सिस्टम में सेंधमारी कर कर्मचारी ने चुराए Password, बेचे लाखों रुपए के Course

By

Published : Jun 4, 2021, 6:56 PM IST

Updated : Jun 4, 2021, 10:17 PM IST

जोधपुर के एक कोचिंग सेंटर के सिस्टम में सेंधमारी कर कर्मचारी ने पासवर्ड चुरा लिया. इसके बाद कर्मचारी ने अपने स्तर पर लाखों रुपए के कोर्स बेच दिए. संस्थान ने आरोपी के खिलाफ केस दर्ज कराया है.

Basni Police, cyber fraud in jodhpur
जोधपुर में ऑनलाइन ठगी

जोधपुर.शहर के एक कोचिंग संस्थान (coaching institute) में काम करने वाले एक कर्मचारी ने संस्थान के ऑनलाइन सिस्टम में सेंधमारी कर उसके कोर्स को अपने स्तर पर बेचना शुरू कर दिया. संस्थान के कार्मिक ने बासनी थाने में केस दर्ज कराया है.

पढ़ें- डूंगरपुर: पशुक्रूरता में 2 पिकअप पकड़ी, 8 गोवंश को मुक्त करवाया

बासनी पुलिस के मुताबिक निजी कोचिंग संस्थान के एक कार्मिक ने रिपोर्ट दी है कि शहर के बीजेएस कॉलोनी निवासी विनोद कुमार कोचिंग संस्थान में काम करता था. उसने कंपनी के मुख्य सिस्टम के पासवर्ड चुरा लिए. इसके बाद संस्थान के मुख्य पोर्टल के हूबहू एक पोर्टल बनाया.

रिपोर्ट में उन्होंने बताया कि युवक ने ट्रेडमार्क और विभिन्न कोर्सेज को पेटेंट करवाकर रख लिया. उसको अपने स्तर पर ऑनलाइन बेचना शुरू कर दिया. पेमेंट गेटवे (payment gateway) के जरिए उनका भुगतान भी खुद लिया. कोर्स खरीदने वालों को इसकी जानकारी नहीं मिली, लेकिन बाद में संस्थान को कुछ ट्रांजेक्शन ससपेक्ट लगे और मामला सामने आया.

जांच में सामने आया कि विनोद ने लाखों रुपए के कोर्सेज अपने स्तर पर बेचकर अभ्यर्थियों को एप्लीकेशन से जोड़ दिया. संस्थान ने विनोद के खिलाफ बासनी थाने में रिपोर्ट दी है. पुलिस ने आईटी एक्ट (IT Act) की धाराओं में मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. फिलहाल आरोपी की गिरफ्तारी नहीं हुई है.

Last Updated :Jun 4, 2021, 10:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details