राजस्थान

rajasthan

जोधपुर: शनिवार को होगा कोविड वैक्सीन लगाने का ड्राई रन, बनाए गए हैं 2 सेंटर

By

Published : Jan 1, 2021, 7:15 PM IST

कोविड वैक्सीनेशन के लिए राज्य सरकार के निर्देश पर जोधपुर में शनिवार को ड्राई रन ट्रायल होगा. जिसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने शहरी क्षेत्रों में रेजिडेंसी डिस्पेंसरी व ग्रामीण क्षेत्र के लिए बनाड सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को चिह्नित किया है. यहां पर प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में ड्राई रन ट्रायल किया जाएगा.

Covid Vaccination in Jodhpur, Dry Run for Covid Vaccination
शनिवार को होगा कोविड वैक्सीन लगाने का ड्राई रन

जोधपुर.राज्य सरकार के निर्देश पर जोधपुर में शनिवार को कोविड वैक्सीन के लिए ट्रॉयल यानी ड्रॉई रन होगा. इसके लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने शहरी क्षेत्र में रेजिडेंसी डिस्पेंसरी व ग्रामीण क्षेत्र के लिए बनाड सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को चिह्नित किया है. इन दोनों जगहों पर शनिवार को होने वाले ट्रॉयल के लिए व्यवस्थाएं की गई हैं.

शनिवार को होगा कोविड वैक्सीन लगाने का ड्राई रन

इस दौरान यह देखा जाएगा कि सभी प्रोटोकॉल निभाते हुए एक व्यक्ति को टीका लगने में कितना समय लगेगा. इसके अलावा व्यवस्थाएं किस तरह से रहेंगी और इनमें सुधार की आवश्यकताओं पर नजर रहेगी. इस दौरान प्रशासन के भी अधिकारी मौजूद रहेंगे.

पढ़ें-शनिवार से शुरू होगा कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन, जयपुर में बनाए गए चार सेंटर

सीएमएचओ डॉ. बलवंत मंडा के अनुसार इस दौरान सिर्फ टीका नहीं लगेगा, इसके अलावा सभी प्रोटोकॉल फॉलो किए जाएंगे. व्यक्ति को टीका लगने की अंतिम प्रक्रिया तक गुजरना होगा. स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी टीके की सिरिंज तक ओपन करेंगे. उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार ने शुक्रवार को ही जोधपुर सहित अन्य शहरों में कोरोना का टीका लगाने के लिए बतौर ट्रॉयल ड्रॉई रन करने के निर्देश जारी किए थे. इसको लेकर शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने पूरी तैयारियां कर ली हैं.

पहले चरण में 20 हजार को लगेगी वैक्सीन

जोधपुर में टीकाकरण के तहत पहले चरण में हेल्थ वर्कर व फ्रंट लाइन वर्कर को टीका लगेगा. इसके लिए करीब 20 हजार लोगों का डाटा तैयार किया गया है. इसमें सरकारी अस्पतालों के साथ साथ जिले के निजी अस्पतालों के कर्मचारियों को भी शामिल किया गया है. इसके अलावा पुलिस, निगम व अन्य फ्रंट लाइन विभाग के कमियों को टीका लगेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details