राजस्थान

rajasthan

जोधपुर में क्यूआर कोड भेज कर निकाले खाते से 75 हजार रुपए, 3 दिन में दूसरी वारदात

By

Published : Feb 17, 2021, 5:44 PM IST

ऑनलाइन ठगी के लिए अब ओटीपी की जगह क्यूआर कोड का सहारा लिया जा रहा है. बुधवार को जोधपुर में लगातार तीसरे दिन में दूसरी वारदात सामने आई है. ठग ने क्यूआर स्कैन कोड से 75 हजार रुपए बैंक खाते से पार कर दिए.

Jodhpur news, Jodhpur cyber crime
जोधपुर में क्यूआर कोड भेज कर निकाले खाते से 75 हजार रुपए

जोधपुर.ऑनलाइन ठगी के लिए अब ओटीपी की जगह क्यूआर कोड का सहारा लिया जा रहा है. बुधवार को लगातार तीसरे दिन में दूसरी वारदात इस तरह के सामने आई है, जिसमें एक व्यक्ति को क्यूआर कोड भेजा गया. इसके बाद उसके खाते से 75 हजार रुपए पार हो गए. रातानाड़ा थाने में रणबंका होटल में ठहरे एक व्यक्ति ने इसको लेकर रिपोर्ट दर्ज कराई है.

जोधपुर में क्यूआर कोड भेज कर निकाले खाते से 75 हजार रुपए

थाना प्रभारी लीलाराम का कहना है कि मूलत: अलवर जिले के रहने वाले विनोद कुमार के पास 16 फरवरी को एक कॉल आया कि आपको एक क्यूआर कोड भेजा गया है. उसे स्कैन करें आपके खाते में रुपए जमा हो जाएंगे. विनोद कुमार ने क्यूआर कोड का लिंक आते ही जो उसे ओपन किया और क्यूआर कोड खोला. इसके तुरंत बाद उन्हें संदेश मिला कि उनके खाते से 75 हजार रुपए निकल गए हैं. उसके बाद उन्होंने फोन नंबर से सम्पर्क करने की कोशिश की, लेकिन मोबाइल स्विच ऑफ आने लगा.

यह भी पढ़ें-टूटे सभी रिकॉर्ड: देश भर में सबसे महंगा पेट्रोल 'श्रीगंगानगर @ 100.07 रुपए/लीटर'

रातानाड़ा थाना पुलिस प्रखंड की जांच कर रही है. उल्लेखनीय है कि 2 दिन पहले ही देव नगर थाना क्षेत्र में घर पर बेकरी चलाने वाली महिला को 8 किलो केक बनाने का ऑर्डर मिला, जिसका भुगतान करने के लिए साहिल नाम के लड़के ने पेटीएम से पहले रुपए भेजे और उसके बाद ज्यो ही महिला ने क्यूआर कोड स्कैन किया, उनके खाते से 98 हजार रुपए निकल गए. हालांकि महिला कुछ देर बाद पुलिस के पास पहुंच गई, जिससे पुलिस ने पेटीएम से संपर्क कर करीब 15 हजार रुपए का ट्रांजेक्शन रुकवा दिया था. यह बात अब साफ होती जा रही है कि ऑनलाइन ठग अब नए-नए तरीके इस्तेमाल करने लगे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details