राजस्थान

rajasthan

Weather Alert: राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग का अलर्ट

By

Published : Jul 29, 2020, 7:54 PM IST

राजस्थान प्रदेश के तापमान में लगातार उतार-चढ़ाव का दौर देखने को मिल रहा है. इसके साथ ही प्रदेश में सूर्य देव के तीखे तेवर से आमजन को परेशानी का सामना करना पड़ता है. बीते कुछ दिनों से प्रदेश से मानसून रुठा हुआ है, तो वहीं अब एक बार फिर प्रदेश में गर्मी का दौर दोबारा से बढ़ने लगा है.

jaipur weather news, जयपुर मौसम समाचार
मौसम विभाग के अनुसार 2 अगस्त तक होगा भारी बारिश

जयपुर.प्रदेश के तापमान में लगातार उतार-चढ़ाव का दौर देखने को मिल रहा है. इसके साथ ही प्रदेश में सूर्य देव के तीखे तेवर से आमजन को परेशानी का सामना करना पड़ता है. बीते कुछ दिनों से प्रदेश से मानसून रुठा हुआ है, तो वहीं अब एक बार फिर प्रदेश में गर्मी का दौर बढ़ने लगा है.

मौसम विभाग के अनुसार 2 अगस्त तक होगा भारी बारिश

बुधवार सुबह से ही राजधानी जयपुर में सूर्य देव के तीखे तेवर का आमजन को सामना करना पड़ रहा है. इसके साथ ही राजधानी के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. राजधानी जयपुर के तापमान की बात करें तो बुधवार को राजधानी जयपुर का तापमान बढ़कर 38.1 डिग्री दर्ज किया गया है. मौसम विभाग की ओर से जारी किए गए आंकड़ों को देखें तो बुधवार राजधानी के तापमान में करीब 5.1 डिग्री की उछाल दर्ज हुई है.

पढ़ेंः तीसरी बार कैबिनेट का प्रस्ताव लौटाना दुर्भाग्यपूर्ण, विधायक दल की बैठक में होगी चर्चा: अविनाश पांडे

अजमेर की बात करें तो अजमेर के तापमान में भी 3.3 डिग्री की बढ़ोतरी हुई है और अजमेर का तापमान भी बढ़कर 35.8 डिग्री दर्ज किया गया है. बता दें कि रविवार को जयपुर में बारिश भी दर्ज की गई थी. जिसके बाद दो दिन से मौसम सुहावना बना हुआ था, लेकिन बुधवार सुबह से ही गर्मी का दौर जारी है. प्रदेश में सर्वाधिक तापमान की बात करें तो सर्वाधिक तापमान श्रीगंगानगर में दर्ज किया गया है. मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार श्रीगंगानगर के तापमान में बुधवार को 4.9 डिग्री की बढ़ोतरी हुई और श्रीगंगानगर के तापमान बढ़कर 42.7 डिग्री दर्ज किया गया है.

चूरू का तापमान भी बुधवार को 40 डिग्री के ऊपर ही दर्ज किया गया है. चूरू के तापमान में बुधवार को 2.9 डिग्री की बढ़ोतरी हुई और चूरू का तपमान 40.1 डिग्री दर्ज किया गया है. इसके साथ ही रात के तापमान की बात करें तो तापमान में भी बढ़ोतरी का दौर जारी है. बीती रात फलोदी और श्रीगंगानगर में तापमान बढ़कर 30 डिग्री से अधिक पहुंच गया था. फलोदी में सर्वाधिक तापमान 31 डिग्री दर्ज किया गया.

पढ़ेंः जोधपुर एयरबेस बैकअप प्लान के लिए तैयार, मौसम बिगड़ा तो अंबाला की जगह जोधपुर में होगी लैंडिंग

मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार फलोदी के तापमान में रात को करीब 6.6 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. वहीं, बीते 24 घंटे के अंतर्गत बारिश की बात की जाए तो बीते 24 घंटे में केवल कोटा में ही बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार बीते 24 घंटे में कोटा में कुल 4.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. इसके अलावा प्रदेश के किसी भी शहर में बारिश दर्ज नहीं की गई.

मौसम विभाग ने इन जिलों में जारी की चेतावनी

प्रदेश के मौसम विभाग की मानें तो मौसम विभाग ने 2 अगस्त तक प्रदेश के उदयपुर, भरतपुर ,जयपुर, अजमेर, कोटा, संभाग में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर ब्लू अलर्ट जारी किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details