राजस्थान

rajasthan

किसान महापंचायत का जंतर मंतर पर होने वाला सत्याग्रह स्थगित, दिल्ली उपायुक्त को लिखा पत्र

By

Published : May 1, 2021, 2:22 PM IST

तीनों कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली में जंतर-मंतर पर होने वाला सत्याग्रह कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया है. दिल्ली में चल रहे लॉकडाउन के चलते यह निर्णय किया गया है.

किसान महापंचायत का जंतर मंतर पर होने वाला सत्याग्रह स्थगित, Satyagraha by Kisan Mahapanchayat postponed
जंतर मंतर पर होने वाला सत्याग्रह स्थगित

जयपुर. किसान महापंचायत का तीनों कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली में जंतर-मंतर पर होने वाला सत्याग्रह कार्यक्रम फिलहाल स्थगित कर दिया गया है. दिल्ली में चल रहे लॉकडाउन के चलते यह निर्णय किया गया है. यह जानकारी किसान महापंचायत के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामपाल जाट ने दी और इस संबंध में उन्होंने पुलिस उपायुक्त को पत्र भी लिखा है.

जंतर मंतर पर होने वाला सत्याग्रह स्थगित

पुलिस उपायुक्त नई दिल्ली को लिखे पत्र में कहा गया है कि किसानों की ओर से जंतर-मंतर पर अनिश्चितकालीन सत्याग्रह के लिए स्थान उपलब्ध करवाने के लिए कहा गया था. दिल्ली सरकार की ओर से कोविड-19 की 30 अप्रैल तक प्रसारित मार्गदर्शिका के कारण सहमति होने के बाद भी जंतर-मंतर पर सत्याग्रह की अनुमति रोकी गई थी. अब मार्गदर्शिका की अवधि 3 मई तक प्रभाव में है और परिस्थितियों के अनुसार इसके बढ़ने की सम्भावना बनी हुई है.

जाट ने कहा कि वैश्विक महामारी से निपटना उच्च प्राथमिकता का विषय है. हमारे कारण इस महामारी से निपटने में सरकार को कोई बाधा और असुविधा नहीं हो, इस कारण स्पष्ट करना आवश्यक है कि इस माहमारी से निपटने में सरकार के साथ हमारा सहयोग रहेगा. किसानों के संघर्ष में निरंतर सक्रिय रहने वाले बारां जिले के नगर अध्यक्ष कृष्ण मुरारी नागर इस महामारी की चपेट में आ जाने से संसार से विदा ले चुके है. ऐसे अनेकों कृष्ण मुरारी अपने परिजनों को रोता बिलखता छोड़ चुके है.

सरकारी नीतियों के कारण किसान हितों पर कुठाराघात निरंतर जारी है, जबकि देशहित और किसान हित पर्यायवाची है. सत्याग्रह की भावना की प्रेरणा के अनुसार हमारा दृढ मत है कि देश हित की चौखट में ही किसान हितों का विचार करना उचित है. सरकारें अपने तंत्र के साथ सम्पूर्ण मनोयोग से इस महामारी को पराजित करने में अपना ध्यान केन्द्रित करे, यह देश की परिस्थितियों में अपरिहार्य है.

पढ़ें-COVID-19 Vaccination : कमी के बीच केवल 11 जिलों में 35-44 वर्ष आयुवर्ग का वैक्सीनेशन आज से

रामपाल जाट ने कहा कि दिल्ली सरकार की मार्गदर्शिका चलने तक सत्याग्रह का कार्यक्रम स्थगित रहेगा और ज्यों ही मार्गदर्शिका की अवधि समाप्त होगी त्यों ही सत्याग्रह जंतर-मंतर पर शुरू हो जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details