राजस्थान

rajasthan

REET 2021: EWS अभ्यर्थियों के लिए आवेदन आज से शुरू, ऑनलाइन आवेदन की ये है अंतिम तारीख

By

Published : Jun 21, 2021, 3:39 PM IST

रीट- 2021 के लिए ईडब्ल्यूएस यानी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के युवाओं के लिए सोमवार से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए. राज्य सरकार के निर्णय के अनुसार ईडब्ल्यूएस अभ्यर्थी आरक्षित वर्ग के अधिकतम आयु सीमा में छूट पाने वाले अभ्यर्थियों की ही तरह पात्र होंगे और आवेदन की अंतिम तिथि 5 जुलाई है. आगामी 26 सितंबर को दो पारियों में होने वाली परीक्षा के लिए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने तैयारियां शुरू कर दी हैं.

Rajasthan Teacher Eligibility Test-2021, Reet 2021
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का कार्यालय

जयपुर. राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा-2021 (Reet 2021) के लिए आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के अभ्यर्थियों के लिए के सोमवार से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए, जो कि अंतिम तिथि यानी 5 जुलाई तक चलेंगे. राज्य सरकार के निर्णय के अनुसार ईडब्ल्यूएस अभ्यर्थी आरक्षित वर्ग के अधिकतम आयु सीमा में छूट पाने वाले अभ्यर्थियों की ही तरह पात्र होंगे. परीक्षा आगामी 26 सितंबर को रविवार को दो पारियों में आयोजित होगी. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने परीक्षा के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं.

बता दें कि ये परीक्षा पूर्व में 25 अप्रैल को होनी थी, मगर परीक्षा को स्थगित कर अगली तिथि 20 जून घोषित किया गया था. कोरोना महामारी के मद्देनजर अब परीक्षा की तिथि 26 सितंबर कर दी गई है. रीट परीक्षा में 16 लाख 40 हजार 319 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था. ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों को अन्य आरक्षित वर्गों की ही तरह आयु सीमा में छूट मिलने से अभ्यर्थियों की संख्या और भी बढ़ेगी. रीट परीक्षा दो पारियों में होगी.

पढ़ें: REET और कॉलेज लेक्चरर भर्ती परीक्षा की तारीख में टकराव की आशंका, डोटासरा ने कहा- निकालेंगे कोई हल

लेवल वन और टू के दोनों पेपर होंगे ढाई घण्टे के

प्रथम और द्वितीय दोनों ही लेवल के पेपरों में कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे और सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे. प्रश्नों को हल करने के लिए अभ्यर्थियों को ढाई घंटे का समय दिया जाएगा और बोर्ड के अनुसार सभी प्रश्न 1-1 अंक के होंगे. पांच खंडों में प्रश्न पूछे जाएंगे और प्रत्येक खंड में 30-30 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे.

प्रत्येक खंड में प्रश्नों के 30-30 अंक निर्धारित किए गए हैं और द्वितीय लेवल में चार खंड में प्रश्न होंगे. पहले तीन खंडों में 30-30 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे और प्रत्येक खंड 30-30 अंकों का होगा. चौथे खंड में 60 प्रश्न पूछे जाएंगे इनके अंक 60 ही रहेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details