राजस्थान

rajasthan

राजीव गांधी ग्रामीण ओलिंपिक खेल में खेले जाएंगे 6 खेल, 30 लाख ग्रामीणों ने कराया रजिस्ट्रेशन

By

Published : Aug 13, 2022, 5:21 PM IST

प्रदेश में पहली बार आयोजित होने वाले राजीव गांधी ग्रामीण ओलिंपिक खेल में लगभग 30 लाख ग्रामीणों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है. ग्रामीण ओलिंपिक में 6 खेल खेले जाएंगे. ग्रामीण प्रतिभाओं को मंच देने और उनको भविष्य के खिलाड़ी बनाने में आधार साबित होने वाले इन खेलों की शुरूआत 29 अगस्त से होगी. सीएम गहलोत ने ओलिंपिक खेलों के संबंध में समीक्षा बैठक का आयोजन किया.

Rajiv Gandhi Rural Olympic Games from 29th August, 30 Lakh registered players
राजीव गांधी ग्रामीण ओलिंपिक खेल में खेले जाएंगे 6 खेल, 30 लाख ग्रामीणों ने कराया रजिस्ट्रेशन

जयपुर. प्रदेश में पहली बार राजीव गांधी ग्रामीण ओलिंपिक खेल आयोजित होंगे. 29 अगस्त से शुरू होने वाले इस आयोजन में गांव-ढाणी की खेल प्रतिभाओं को राज्य स्तरीय मंच मिलेगा और प्रदेश को भविष्य के लिए उभरते खिलाड़ी मिलेंगे. इसके अंतर्गत 6 खेलों में खिलाड़ी जीत के लिए पसीना बहाएंगे. इन खेलों के लिए 30 लाख ग्रामीणों ने रजिस्ट्रेशन करवाया (30 Lakh registration in village Olympic) है.

दादा-पोता और चाचा-भतीजा एक साथ खेलेंगे: सीएम गहलोत ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री निवास पर राजीव गांधी ग्रामीण ओलिंपिक खेल के संबंध में समीक्षा बैठक की. उन्होंने कहा कि मित्रतापूर्ण खेलों से ग्रामीणों में आपसी सामंजस्य और सद्भाव बढ़ेगा. मैदान पर जब दादा-पोता और चाचा-भतीजा खेलने उतरेंगे, तो रिश्तों में और मजबूती आएगी और गांवों में खेल भावना का विकास होगा. जिससे राजस्थान के गांव-ढाणी की खेल प्रतिभाओं को राज्य स्तरीय मंच मिलेगा और प्रदेश को भविष्य के लिए उभरते खिलाड़ी मिलेंगे.

पढ़ें:हर साल खेलों पर करोड़ों खर्च, फिर भी कॉमनवेल्थ गेम में हाथ खाली

खेलों के आयोजन में होगी जन सहभागीदारी: मुख्यमंत्री ने कहा कि रीट परीक्षा के दौरान प्रदेशवासियों ने जिस तरह परीक्षार्थियों की भोजन, आवास और अन्य सुविधाओं के लिए बढ़-चढ़कर सहयोग किया. उसी तरह ओलिंपिक खेलों में भी जन सहभागीदारी रहेगी. उन्होंने भामाशाहों, धर्म गुरूओं, स्वयंसेवी संस्थाओं से खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए अपील की. उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत, ब्लॉक, जिला और राज्य स्तरीय खेलों के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे. इनमें राजस्थान की जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी जाएगी, ताकि हर व्यक्ति लाभान्वित हो सके.

पढ़ें:राजस्थान में फिर शुरू होगा राजीव गांधी खेल रत्न सम्मान, खेल परिषद को विभाग बनाने को लेकर अगले बजट में की जाएगी घोषणा-सीएम

30 लाख खिलाड़ी और 6 खेल:राजीव गांधी ओलिंपिक खेल में लगभग 30 लाख खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. इसमें कबड्डी, खो-खो, टेनिसबॉल क्रिकेट, वॉलीबॉल, हॉकी और शूटिंग वॉलीबॉल जैसे खेल खेले जाएंगे. ओलिंपिक खेल की मशाल अभी तक 28 जिलों में पहुंच चुकी है. जिलों के बाद विजेता टीमों के बीच राज्य स्तरीय खेल जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में होंगे.

पढ़ें:जयपुर लौटे CM: जोधपुर में तैयार हो रहे क्रिकेट स्टेडियम का किया अवलोकन, बढ़ाई आस...बोले- ग्रामीण ओलिंपिक का करेंगे आयोजन

यह रहे मौजूद: बैठक में मुख्यमंत्री निवास पर शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री रमेश मीणा, खेल एवं युवा मामले मंत्री अशोक चांदना, उच्च शिक्षा मंत्री राजेन्द्र यादव, राजस्थान राज्य क्रीडा परिषद के उपाध्यक्ष सतवीर चौधरी, मुख्य सचिव उषा शर्मा आदि मौजूद थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details