राजस्थान

rajasthan

Rajasthan Weather Update सूर्यदेव की तपिश कर रही आम लोगों को परेशान, 5 डिग्री तक बढ़ा तापमान

By

Published : Aug 29, 2022, 2:29 PM IST

राजस्थान में बारिश का दौर थम गया है. सूर्य की भीषण गर्मी से आमजन को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के कुछ संभाग में सोमवार को बारिश हो सकती है, जानें किन-किन क्षेत्रों में होगी बारिश.

Rajasthan Weather Update today
मौसम अपडेट

जयपुर.प्रदेश में मानसून की रफ्तार सुस्त पड़ गई है. सूर्यदेव की तपिश आमजन को परेशान कर रही है. सोमवार को दिन के तापमान में तीन से 5 डिग्री तक बढ़ोतरी हुई है. सात सितंबर तक नया मौसमी तंत्र सक्रिय होने के आसार नहीं (Rajasthan Weather Update today) है. वहीं, भाद्रपद मास का महीना आधा बीत जाने से अब लोगों ने अच्छी बरसात की उम्मीद छोड़ ही दी है. मौसम में भी बदलाव हो रहा है. एक ओर जहां गर्मी और उमस से पारा बढ़ा हुआ है, वहीं सूर्यदेव के तेवर आगामी दिनों में ओर तीखे होंगे. पिछले दिनों बारिश होने के बाद अब जयपुर में भी उमस से हाल बेहाल है. ऐसे में लोग मौसमी बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं. राजधानी जयपुर का सोमवार सुबह का तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया.

बीते दिन पिलानी क्षेत्र प्रदेश का सर्वाधिक गर्म क्षेत्र रहा. श्रीगंगानगर 36.5 डिग्री तापमान के साथ प्रदेश में दूसरे नंबर पर रहा. दिन के पार में अब तीन से पांच डिग्री की बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के मुताबिक प्रदेश में आगामी आठ से नौ दिन तक मेघ बरसने के कोई आसार नहीं हैं. प्रभारी आरएस शर्मा ने बताया कि इस दौरान स्थानीय मौसमी गतिविधियों के चलते कुछे जगहों पर ही हल्की और मध्यम बारिश हो सकती है, वहीं, पूर्वी राजस्थान में सामान्य से ज्यादा और पश्चिमी राजस्थान में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना हैं.

पढ़ें:Rajasthan Weather Update: राजधानी में झमाझम बारिश का इंतजार, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा,और उदयपुर में जमकर बरसे मेघ

अधिकतम तापमान: प्रदेश में अधिकतम तापमान की बात की जाए तो अजमेर में 32.1 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा में 31.8 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली में 33.4 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 32.8 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 33.3 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 36.4 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 33 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 33 डिग्री सेल्सियस, बूंदी में 34 डिग्री सेल्सियस, चित्तौड़गढ़ में 31.4 डिग्री सेल्सियस, डबोक में 30 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 31.9 डिग्री सेल्सियस, पाली में 31.4 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 33.5 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 31.9 डिग्री सेल्सियस, फलौदी में 34.2 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 34.4 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 36.4 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 37.3 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 35 डिग्री सेल्सियस, नागौर में 32.2 डिग्री सेल्सियस, टोंक में 32.4 डिग्री सेल्सियस, बारां में 33.1 डिग्री सेल्सियस, डूंगरपुर में 31.9 डिग्री सेल्सियस, हनुमानगढ़ में 37.1 डिग्री सेल्सियस, जालौर में 33.1 डिग्री सेल्सियस, सिरोही में 31.5 डिग्री सेल्सियस, सवाई माधोपुर में 33.3 डिग्री सेल्सियस, करौली में 34.3 डिग्री सेल्सियस, बांसवाड़ा में 31.3 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है.

फिलहाल प्रदेश में मानसून सुस्त पड़ चुका है. लेकिन कुछ इलाकों में बारिश का दौर जारी है. जो अमूमन हल्की गति से ही होगी. मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, कोटा और पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में निम्न दबाव का क्षेत्र अब पाकिस्तान की तरफ खिसक गया है. वहीं, एक अन्य निम्न दबाव का क्षेत्र उड़ीसा के आसपास है. ऐसे में राजस्थान सहित उत्तरी भारत के राज्यों में मानसूनी गतिविधियां कम हो गई है.

पढ़ें:Rajasthan Weather Update, कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, इन जिलों में स्कूल बंद

तीन से चार जिलों में बारिश: मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल प्रदेश के किसी भी जिले में बारिश नहीं होने वाली है. तीन से चार जिलों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है. मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि सात सितंबर तक प्रदेश में कोई नया मौसमी तंत्र सक्रिय नहीं होगा. इसके बाद बाद वेस्टर्न डिस्टरबेंस सक्रिय होता है, तो राजस्थान एक बार फिर तरबतर हो सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details