राजस्थान

rajasthan

Rajasthan Weather Update: बदलेगा मौसम का मिजाज, इन जिलों में बारिश की संभावना

By

Published : Oct 4, 2022, 12:46 PM IST

राजस्थान में बारिश का दौर थमने के साथ ही गर्मी और उमस बढ़ गई (Rajasthan Weather Update) है. गर्मी और उमस बढ़ने से लोग परेशान हो रहे हैं. मौसम विभाग ने 10 से अधिक जिलों में 4 से 7 अक्टूबर के बीच मौसम बदलने की संभावना जताई है.

Rajasthan Weather Update
मौसम अपडेट

जयपुर. राजस्थान में बारिश का दौर थमने के बाद से ही गर्मी बढ़ती जा रही (Rajasthan Weather Update) है. जिससे लोगों को गर्मी और उमस का सामना करना पड़ा रहा है. मौसम विभाग ने प्रदेश में कई हिस्सों में मौसम बदलने की संभावना जताई है. विभाग ने आज जयपुर, भरतपुर, कोटा और उदयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में मेघ बरसने की संभावना जताई है.

जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक 4 अक्टूबर से 7 अक्टूबर तक कुछ इलाकों में बारिश होने की संभावना है. गुजरात और पाकिस्तान से लगते हिस्से में एक एंटी साइक्लोनिक सरकुलेशन बनने से दोबारा पश्चिमी हवाओं का असर तेज होने से तापमान में बढ़ोतरी होगी. वही कई जगह हल्के मेघ बरसने की भी संभावना है.

अधिकतम तापमान: प्रदेश में अधिकतम तापमान की बात की जाए तो अजमेर में 35.6 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा में 35 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली में 35.6 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 35.8 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 35.2 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 37.5 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 35 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 35.6 डिग्री सेल्सियस, बूंदी में 36.2 डिग्री सेल्सियस, चित्तौड़गढ़ में 34 डिग्री सेल्सियस, डबोक में 33.8 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 36.2 डिग्री सेल्सियस, पाली में 33.4 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 37.1 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 35.5 डिग्री सेल्सियस.

पढ़ें:Rajasthan Weather Update: इस दिन से बदलेगा मौसम, इन जिलों में बारिश की संभावना

फलौदी में 36.6 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 37.8 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 37.5 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 38.4 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 36.6 डिग्री सेल्सियस, नागौर में 36.8 डिग्री सेल्सियस, टोंक में 35.9 डिग्री सेल्सियस, बारां में 35.9 डिग्री सेल्सियस, डूंगरपुर में 37 डिग्री सेल्सियस, हनुमानगढ़ में 37 डिग्री सेल्सियस, जालौर में 36.5 डिग्री सेल्सियस, सिरोही में 35 डिग्री सेल्सियस, सवाई माधोपुर में 34.6 डिग्री सेल्सियस, करौली में 37.8 डिग्री सेल्सियस, बांसवाड़ा में 34.5 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है.

इस साल मानसून ने 30 जून को कोटा, भरतपुर संभाग के रास्ते से राजस्थान में प्रवेश किया था और 1 जुलाई को मेवाड़ में दस्तक दी थी. शुरुआती दौर में मानसून कुछ जगह पर कमजोर रहा. लेकिन बाद में प्रदेश के कई बांधों पर चादर चली. कई जिलों में बाढ़ तक के हालात हो गए.

इन जिलों में बढ़ी गर्मी: वर्तमान में मौसम की बात की जाए तो दिन में तेज गर्मी और रात में हल्की सर्दी महसूस होती है. पश्चिमी राजस्थान में गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, बीकानेर, फलोदी में दिन में तेज गर्मी पड़ रही है. चित्तौड़गढ़, हनुमानगढ़, सिरोही, जालौर में रात का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया है. इन दिनों प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में मौसम साफ है. कई हिस्सों में दिन का अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के ऊपर पहुंच गया है. टोंक, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, करौली, चूरू, बीकानेर, फलोदी और पिलानी में दिन का अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details