राजस्थान

rajasthan

Weather Forecast: राजस्थान में 15 दिनों तक जारी रहेगी झमाझम बारिश...आज 10 जिलों के लिए Yellow Alert जारी

By

Published : Sep 25, 2021, 9:40 AM IST

राजस्थान में आश्विन महीने में भी मेघ की सक्रियता बनी हुई है. प्रदेश के कई जिलों में मौसम सुहावना बना हुआ है. मौसम विभाग ने आज प्रदेश के 10 जिलों में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है.

Yellow alert in Rajasthan, Heavy Rainfall in Rajasthan
Weather Forecast

जयपुर. राजस्थान में मानसून की झमाझम बारिश अगले 15 दिनों तक जारी रहेगी. इस दौरान पूर्वी राजस्थान पर जोर रहेगा. हालांकि, पश्चिमी राजस्थान में भी अगले चार-पांच दिनों तक मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. लेकिन पूर्वी राजस्थान में अक्टूबर के पहले सप्ताह तक बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो सबसे ज्यादा बारिश उदयपुर संभाग में होगी.

पढ़ें- REET Exam: राजधानी में आज से थ्री टियर व्यवस्था, 5 अस्थाई और 24 क्लस्टर बस स्टैंड

शुक्रवार को कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई. पूर्वी राजस्थान में एक-दो स्थानों पर आकाशीय बिजली दर्ज की गई. पूर्वी राजस्थान के भीलवाड़ा, झुंझुनू जिलों में और पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर और हनुमानगढ़ जिलों मे एक -दो स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई है. राज्य में सर्वाधिक बारिश बिजोलिया भीलवाड़ा में 104 मिमी दर्ज की गई है.

इन जिलों में येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने आज प्रदेश के 10 जिलों में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. विभाग ने भीलवाड़ा, राजसमंद, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, सिरोही, प्रतापगढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, बारां और झालावाड़ जिलों में अलर्ट जारी किया है. विभाग की मानें तो इन जिलों में मेघगर्जन और आकाशीय बिजली चमकने की भी संभावना है.

इन संभागों में बारिश की संभावना

विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार आज पूर्वी राजस्थान में भरतपुर, जयपुर, अजमेर, उदयपुर और कोटा संभागों में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है. वहीं, पश्चिमी राजस्थान में जोधपुर और बीकानेर संभागों में कहीं-कहीं पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है.

जयपुर का हाल

जयपुर और इसके आसपास के क्षेत्रों की बात करें तो आज आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ मेघगर्जन और वज्रपात की संभावना है. राजधानी जयपुर के तापमान की बात करें तो आज अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details