राजस्थान

rajasthan

Weather Forecast: राजस्थान के 6 जिलों में भारी से अति भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट

By

Published : Sep 11, 2021, 7:38 AM IST

Updated : Sep 11, 2021, 11:06 AM IST

राजस्थान मौसम विभाग ने आज कई जिलों में भारी से अति भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. साथ की कई जिलों में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट भी जारी किया है.

Heavy Rainfall in Rajasthan, Rajasthasn Me bhari barish
Weather Forecast

जयपुर. पूर्वी राजस्थान में कई स्थानों पर और पश्चिमी राजस्थान के कुछ स्थानों पर शुक्रवार को मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई. पूर्वी राजस्थान में एक-दो स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश और उदयपुर, राजसमंद और चित्तौड़गढ़ जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश दर्ज हुई. जबकि पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर जिले में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश दर्ज हुई.

इन संभागों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने आज पूर्वी राजस्थान में भरतपुर, जयपुर, अजमेर, उदयपुर और कोटा संभागों में लगभग सभी स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना जताई है. साथ ही पश्चिमी राजस्थान में जोधपुर और बीकानेर संभागों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना जताई है.

पढ़ें- भारत सहित पूरी दुनिया के बारिश के पैटर्न में आ रहा बदलाव

इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट

विभाग ने आज सिरोही, राजसमंद, उदयपुर, डूंगरपुर, अलवर और दौरा जिलों में कहीं-कहीं पर मेघगर्जन और आकाशीय बिजली चमकने के साथ भारी से अति भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

इन जिलों मे येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने आज भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, जयपुर, अजमेर, टोंक, बूंदी, कोटा, झालावाड़, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़ और बांसवाड़ा जिलों में कहीं-कहीं पर मेघगर्जन और आकाशीय बिजली चमकने के साथ भारी बारिश को लेक येलो अलर्ट जारी किया है. आज पश्चिमी राजस्थान के जालोर, पाली, नागौर और बाड़मेर जिलों में कहीं-कहीं पर मेघगर्जन और आकाशीय बिजली चमकने के साथ भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है.

जयपुर का हाल

जयपुर और इसके आसपास के क्षेत्रों की बात करें तो आज आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ मेघगर्जन और बारिश की संभावना है. जयपुर के अधिकतम तापमान की बात करें तो आज 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है.

मौसम विभाग का पूर्वानुमान, इन राज्यों में हो सकती है बारिश

पूर्वी राजस्थान, गुजरात के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, तटीय आंध्र प्रदेश, कोंकण और गोवा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है.

उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हरियाणा, दिल्ली, पंजाब के कुछ हिस्सों, झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम,असम, विदर्भ के कुछ हिस्सों, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक और तेलंगाना, केरल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों, सौराष्ट्र और कच्छ, तमिलनाडु, रायलसीमा और आंतरिक कर्नाटक में हल्की बारिश संभव है.

Last Updated : Sep 11, 2021, 11:06 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details