राजस्थान

rajasthan

कृषि कानूनः दिल्ली में जंतर-मंतर पर सत्याग्रह करने जा रहे किसानों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

By

Published : Jul 6, 2021, 4:04 PM IST

जंतर-मंतर पर प्रदर्शन की अनुमति की मांग को लेकर किसान महापंचायत के बैनर तले किसानों ने सोमवार को जंतर-मंतर पर सत्याग्रह किया था. मंगलवार को सत्याग्रह शुरू करने से पहले ही किसानों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

किसान गिरफ्तार, farmers arrested
सत्याग्रह करने जा रहे किसानों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

जयपुर.कृषि कानून वापस लेने और एमएसपी पर खरीद की गारंटी का कानून लाने की मांग को लेकर किसान दिल्ली की सीमाओं पर डटे हैं. जंतर-मंतर पर प्रदर्शन की अनुमति की मांग को लेकर किसान महापंचायत के बैनर तले किसानों ने सोमवार को जंतर-मंतर पर सत्याग्रह किया था. मंगलवार को दूसरे दिन सत्याग्रह शुरू करने से पहले ही किसानों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

पढ़ेंःजंतर-मंतर पर प्रदर्शन की अनुमति देने की मांग को लेकर किसान महापंचायत ने शुरू किया सत्याग्रह

किसान महापंचायत के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामपाल जाट ने आज एक बयान जारी कर बताया कि मंगलवार को दूसरे दिन किसान सत्याग्रह करने के लिए मेट्रो ट्रेन से जंतर-मंतर पहुंचे थे. जंतर-मंतर के पास ही पटेल चौक मेट्रो स्टेशन से किसानों को गिरफ्तार कर लिया गया. जहां से पुलिस उन्हें बस में बिठाकर संसद थाना ले गई.

सत्याग्रह करने जा रहे किसानों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

उनका कहना है कि भारतीय नागरिक को सत्याग्रह करने का संवैधानिक अधिकार है, लेकिन सरकार की ओर से सत्याग्रह करने के संवैधानिक अधिकार को भी बलपूर्वक दबाया जा रहा है. किसानों का कहना है कि किसान महापंचायत की ओर से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद की गारंटी का कानून बनाने और मोदी सरकार की ओर से लाए गए तीनों कृषि कानून वापस लेने की मांग कर रही है.

पढ़ेंःराजस्थान शिक्षा विभाग की पहल : सुदूर गांवों में बच्चों को पढ़ाने के लिए चलेगी मोबाइल थिएटर वैन

इस संबंध में 19 मार्च को दिल्ली पुलिस कमिश्नर को पत्र लिखकर जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करने की अनुमति मांगी गई है, लेकिन अनुमति नहीं दी गई. ऐसे में जंतर-मंतर पर प्रदर्शन की अनुमति देने की मांग को लेकर सोमवार से सत्याग्रह शुरू किया गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details