राजस्थान

rajasthan

Petrol-Diesel Rate: 2 हफ्तों से न घटे न बढ़े दाम, जयपुर में पेट्रोल अब भी 100 के पार

By

Published : Sep 22, 2021, 12:32 PM IST

Petrol-Diesel Rate

पेट्रोल-डीजल के दामों में (Petrol Diesel Rate) फिलहाल स्थिरता बनी हुई है. इंडियन ऑयल कार्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने आज के जो रेट जारी किए हैं उसमें कल के मुकाबले कोई बदलाव नहीं है. कुल मिलाकर विगत 2 हफ्तों से Fuel Price जस का तस है.

जयपुर:अंतरराष्ट्रीय बाजार (International Market) में कच्चे तेल में बढ़ोतरी होने के बाद भी बीते 2 सप्ताह से पेट्रोल डीजल के दामों (Petrol Diesel Rate) में स्थिरता बनी हुई है.आखिरी बार 5 सितंबर को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 15-15 पैसे कमी हुई थी.राजधानी जयपुर में फिलहाल पेट्रोल के दाम 108.13 रुपए लीटर और डीजल के दाम 97.76 रुपए लीटर है.

आपकी पेट्रोल-डीजल वाली कार बन सकती है इलेक्ट्रिक, कितना होगा खर्च और फायदा ?

कोई बढ़ोतरी नहीं

इस साल पहली तिमाही में कच्चा तेल महंगा होने के बाद भी पेट्रोल-डीजल के दाम में (Petrol Diesel Rate)कोई बढ़ोतरी नहीं हुई. लेकिन, बीते चार मई से इसकी कीमतें खूब बढ़ी. कभी लगातार तो कभी ठहर कर, 42 दिनों में ही पेट्रोल 11.52 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया.

हालांकि राहत की बात ये है कि अब बीते 2 सप्ताह से पेट्रोल डीजल के दामों में (Petrol Diesel Rate) कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है. घरेलू तेल कंपनियों ने 1 सितंबर और 5 सितंबर को दो बार पेट्रोल और डीजल के दामों में 15-15 पैसे प्रति लीटर की कमी जरूर की थी।.यानी सितंबर में पेट्रोल-डीजल करीब 30 पैसे सस्ता हुआ.हालांकि अभी भी आम आदमी के लिए तेल की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर ही हैं.

क्रूड ऑयल से तय होती है कीमत

आपको बता दें कि विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार (International Market) में क्रूड ऑयल (Crude Oil) की कीमत के आधार पर हर दिन पेट्रोल और डीजल के दामों में बदलाव होता है.

ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोजाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं. इंडियन ऑयल (IOCL), भारत पेट्रोलियम (BP) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (HP) रोजाना सुबह 6:00 बजे पेट्रोल और डीजल के दरों में संशोधन कर जारी करती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details