राजस्थान

rajasthan

जैसलमेर के 4 ब्लॉक में सीमेंट ग्रेड लाइमस्टोन के मिले बड़े भंडार, GSI ने सरकार को सौंपी खोज रिपोर्ट

By

Published : Aug 3, 2021, 4:55 PM IST

जैसलमेर के 4 ब्लॉक में 315 मिलियन टन से अधिक सीमेंट ग्रेड लाइमस्टोन के भंडार मिले हैं. जिसकी खोज रिपोर्ट जियोजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (GSI) ने राज्य सरकार (Rajaasthan Government) को सौंप दी है.

cement grade limestone deposits, jaisalmer hindi news
जैसलमेर में मिले सीमेंट ग्रेड लाइमस्टोन के भंडार

जयपुर. राजस्थान के जैसलमेर जिले में जीएसआई की नई खोज में सीमेंट ग्रेड लाइमस्टोन के विशाल भंडार (cement grade limestone deposits) मिले हैं. अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस एवं पेट्रोलियम डॉक्टर सुबोध अग्रवाल को मंगलवार को जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के अधिकारियों ने जैसलमेर के चार स्थानों पर सीमेंट ग्रेड लाइमस्टोन भंडारों की खोज संबंधी रिपोर्ट सौंपी.

डॉक्टर सुबोध अग्रवाल ने कहा कि जीएसआई (Geological Survey of India) की खोज में जैसलमेर के 4 ब्लॉकों में 315.235 मिलियन टन सीमेंट ग्रेड लाइमस्टोन के भंडार मिलने की संभावना है. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Gehlot) ने 22 जुलाई को वर्चुअल बैठक हुई थी. इस बैठक में खनिज खोज में गति लाने और समय पर रिपोर्ट जारी करने की आवश्यकता विभाग को बताई गी थी.

यह भी पढ़ें.Platform इन 2 States: अनोखा रेलवे स्टेशन है भवानी मंडी...टिकट काउंटर MP में तो Waiting Room राजस्थान में

डॉक्टर अग्रवाल ने कहा कि GSI ने जैसलमेर के 13 वर्ग किलोमीटर से भी अधिक क्षेत्र में लाइमस्टोन के भंडारों की खोज की है. जैसलमेर में लखमानो की ढाणी में 4.60 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में करीब 18.012 मिलियन टन, जैसलमेर में कुइयाला साउथ में 3.20 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में 29.82 मिलियन की संभावना है.

साथ ही जैसलमेर की मियों कि ढाणी ईस्ट ब्लॉक ए के 2.50 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में 67.033 मिलियन और मियोंकी ढाणी नार्थ में 200.37 मिलियन टन सीमेंट ग्रेड लाइमस्टोन के भंडार होने की संभावना की रिपोर्ट दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details