राजस्थान

rajasthan

Nahargarh Lion Safari : नाहरगढ़ लायन सफारी में तीन दिनों से लापता शेरनी मिली, कैमरा ट्रैप में कैद हुूई तस्वीर

By

Published : Jul 27, 2022, 8:27 PM IST

जयपुर जिले के नाहरगढ़ लायन सफारी से गायब हुई शेरनी सृष्टि बुधवार को मिल (Missing lioness found from Nahargarh Lion Safari) गई. रविवार को नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में लॉयन सफारी से शेरनी सृष्टि लापता हुई थी. शेरनी के लापता होने के बाद फॉरेस्ट गार्ड से लेकर एसीएफ तक के अधिकारियों ने शेरनी की तलाश शुरू की, जिसके बाद वन विभाग ने कैमरा ट्रैप लगाकर शेरनी की तलाश शुरू की गई.

Nahargarh Lion Safari
शेरनी की तस्वीर

जयपुर. जिले की नाहरगढ़ लायन सफारी से गायब हुई शेरनी सृष्टि मिल गई है. रविवार को नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में लॉयन सफारी से शेरनी सृष्टि लापता हुई थी. वन विभाग के अधिकारियों ने बुधवार को शेरनी के मिलने की पुष्टि की (Missing lioness found from Nahargarh Lion Safari) है. लेकिन वन विभाग की ओर से शेरनी के फोटो और वीडियो नहीं जारी किए गए हैं. हालांकि, कैमरा ट्रैप में कैद हुई फोटो को देखकर वन विभाग ने राहत की सांस ले ली. लेकिन शेरनी अभी तक अपने शेल्टर में वापस नहीं पहुंची है.

शेरनी की तस्वीर कैमरा ट्रैप में कैद: नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क के क्षेत्रीय वन अधिकारी नितिन शर्मा के मुताबिक लॉयन सफारी में शेरनी सृष्टि 3 दिन से घास फूस में छुपे होने के कारण दिखाई नहीं दे रही थी. शेरनी नजर नहीं आई तो फॉरेस्ट गार्ड से लेकर एसीएफ तक के अधिकारियों ने शेरनी की तलाश शुरू की. मंगलवार को रात तक सृष्टि की तलाश की गई. करीब 36 हेक्टेयर में बनी लॉयन सफारी के अंदर शेरनी को ढूंढने के लिए पटाखे भी छोड़े गए. लेकिन शेरनी का कुछ भी पता नहीं चल पाया. इसके बाद वन विभाग ने शेरनी की तलाश के लिए लॉयन सफारी में कैमरा ट्रैप लगाए. कैमरा ट्रैप लगाने के बाद बुधवार को कैमरा ट्रैप में शेरनी की तस्वीर कैद हुई.

पढ़ें:Lioness Missing : नाहरगढ़ लॉयन सफारी से शेरनी 'सृष्टि' लापता, 10 घंटे सर्च ऑपरेशन के बाद भी नहीं लगा सुराग

शेरनी पुरी तरह स्वस्थ: उन्होंने बताया कि शेरनी पूर्णतया स्वस्थ दिखाई दे रही है. नाहरगढ़ लायन सफारी के चारों तरफ पूरी तरह से फेंसिंग सुरक्षित है. जिसकी वजह से सफारी एरिया से बाहर निकलने का कोई रास्ता नहीं रहता है. शेरनी सफारी के अंदर ही घास फूस में छुपकर बैठ जाती है. पहले भी कई बार शेरनी इसी तरह घास फूस में छुपने की वजह से नजर नहीं आई थी. बारिश के दिनों में लॉयन सफारी के अंदर घास फूस काफी बड़ी हो रही है. जिसकी वजह से शेरनी कई बार नजर नहीं आ पाती हैं.

हालांकि, वन विभाग की ओर से शेरनी की फोटो और वीडियो जारी नहीं किया गया. जिसके चलते अभी भी कई सवाल खड़े हो रहे हैं. अगर शेरनी मिल गई है, तो वन विभाग की ओर से फोटो जारी क्यों नहीं किया जा रहा. वन विभाग ने शेरनी के मिलने का दावा तो कर दिया, लेकिन शेरनी अभी तक अपने शेल्टर में नहीं लौटी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details