राजस्थान

rajasthan

वसुंधरा समर्थक नेता के जन्मदिन का ये होर्डिंग बना चर्चा का विषय...जानिए क्यों ?

By

Published : Sep 27, 2021, 3:02 PM IST

ex cm vasundhara raje

राजस्थान भाजपा में पोस्टर-होर्डिंग्स पॉलिटिक्स समय के साथ बदलती रहती है. ऐसा होना लाजमी भी है, क्योंकि यह पोस्टर ही है जो अपने आप में कई सियासी मैसेज भी देने का काम करते हैं. इसलिए हर एक नेता इनका अपने हिसाब से बखूबी इस्तेमाल करते हैं. प्रदेश भाजपा मुख्यालय के बाहर लगा पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के कट्टर समर्थक पूर्व कैबिनेट मंत्री प्रभुलाल सैनी के जन्मदिन का पोस्टर इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है, क्योंकि पोस्टर में वसुंधरा राजे का ही चित्र गायब है. हालांकि, सैनी इस होर्डिंग से अपनी अनभिज्ञता जाता रहे हैं.

जयपुर.होर्डिंग प्रदेश भाजपा मुख्यालय के ठीक सामने राम मनोहर कांटवा (दूदू) ने लगवाया है. लेकिन इसमें सैनी के आदमकद फोटो के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया का चित्र का इस्तेमाल किया गया है.

दरअसल, इस लंबे-चौड़े पोस्टर में एक छोटी सी भी जगह पूर्व मुख्यमंत्री और पार्टी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वसुंधरा राजे को नहीं मिली. यह अचंभित करने वाला इसलिए है, क्योंकि प्रभुलाल सैनी भाजपा में निर्विवाद छवि रखने वाले नेता तो हैं ही, साथ ही वसुंधरा राजे समर्थक नेताओं में शामिल माने जाते हैं.

पढ़ें :राजस्थान प्री-डीएलएड का परिणाम जारी, परीक्षा में करीब 4 लाख 33 हजार परीक्षार्थी हुए थे शामिल

पंचायत राज चुनाव में सैनी को दी थी दौसा की जिम्मेदारी...

हाल ही में 6 जिलों में हुए पंचायत राज चुनाव के तहत पूर्व कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी को भी भाजपा संगठन ने दौसा जिले में जिम्मेदारी दी थी. हालांकि, दौसा में भाजपा के पक्ष में ज्यादा अच्छे चुनाव परिणाम नहीं आए, लेकिन पार्टी के स्तर पर सैनी को यह जिम्मेदारी मिलना काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा था. संभवता यही कारण है कि जब सैनी के जन्मदिन से जुड़ा पोस्टर पार्टी मुख्यालय के बाहर लगा तब पोस्टर लगाने वाले उनके समर्थक ने पूर्व मुख्यमंत्री के फोटो को पोस्टर में स्थान न दिया हो. हालांकि, प्रभुलाल सैनी खुद को पोस्टर्स इस घटनाक्रम से अनभिज्ञ बताते हैं.

जन्मदिन गया, लेकिन अब कुछ लोगों ने फाड़ दिया यह होर्डिंग...

प्रभुलाल सैनी का जन्मदिन 25 सितंबर को था, लेकिन उसके बाद भी ये हार्डिंग भाजपा मुख्यालय के बाहर यथावत लगा रहा. लेकिन कुछ अज्ञात लोगों ने जगह-जगह से इस होर्डिंग को फाड़ दिया और काट दिया. अमूमन ऐसा होता नहीं है, लेकिन जब होता है तो उसके पीछे की सियासत कुछ और होती है. क्योंकि होर्डिंग में काट-छांट या फाड़ने का काम वही लोग करते हैं, जिन्हें पोस्टर और होर्डिंग या उसमें शामिल नेता विशेष से सियासी एलर्जी हो.

कई जिलों में समर्थकों ने मनाया जन्मदिन, जयपुर के होर्डिंग की जानकारी नहीं : सैनी

वहीं, इस मामले में जब पूर्व मंत्री प्रभुलाल सैनी से बात की गई तो उन्होंने इस होर्डिंग और इसे लगाने वाले नेता को लेकर अपनी अनभिज्ञता जाता दी. उन्होंने कहा कि वसुंधरा जी हमारी वरिष्ठ नेता और राष्ट्रीय उपाध्यक्ष है और टोंक सहित अन्य स्थानो पर तो अनेक स्थानों पर उनके और अध्यक्ष जी के फोटो लगे थे, लेकिन जयपुर भाजपा मुख्यालय के बाहर लगे होर्डिंग की जानकारी नहीं है. उनके अनुसार पार्टी में वे सभी नेताओं का पूरा सम्मान करते है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details