राजस्थान

rajasthan

Happy Makar Sankranti 2022 : सीएम गहलोत और राज्यपाल मिश्र ने दी प्रदेशवासियों को मकर संक्रांति पर शुभकामनाएं, कोरोना गाइडलाइन पालन करने की अपील

By

Published : Jan 14, 2022, 10:11 AM IST

Updated : Jan 14, 2022, 2:07 PM IST

CM Gehlot

सीएम गहलोत और राज्यपाल मिश्र ने प्रदेशवासियों को मकर संक्रांति के पर्व पर (CM Gehlot Makar Sankranti Wishes) शुभकामनाएं दी है. गहलोत ने सुख-समृद्धि और निरोगी जीवन की कामना की है. सीएम ने ट्वीट कर (CM Gehlot Tweet on Makar Sankranti) प्रदेशवासियों से सुरक्षित पतंगबाजी के साथ कोरोना गाइडलाइन की पालना की अपील भी की है.

जयपुर. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेशवासियों को मकर संक्रांति की शुभकामनाएं दी है. सीएम अशोक गहलोत ने ट्वीट कर कहा कि (CM Gehlot Tweet on Makar Sankranti) मकर संक्रांति के पर्व पर हार्दिक शुभकामनाएं. इस अवसर पर सभी की समृद्धि और निरोगी जीवन की कामना करता हूं.

गहलोत ने आगे लिखा कि मकर संक्रांति का पर्व देश के विभिन्न भागों में विभिन्न रूपों में मनाया जाता है. सूर्यदेव की उपासना का यह पर्व हमारे देश की समृद्ध विरासत और सांस्कृतिक एकता का प्रतीक है. मकर संक्रांति दान-पुण्य के महत्व को समझने और असहाय व्यक्तियों की मदद करने की प्रेरणा देता है.

पढ़ें :मकर संक्रांति आज, ऐसे करें पूजा और जानें शुभ मुहूर्त

वहीं, सीएम गहलोत ने प्रदेशवासियों से अपील की है कि वे सुरक्षित तरीके से पतंगबाजी करें, ताकि किसी व्यक्ति या पक्षी के जीवन को क्षति न पहुंचे. कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए त्यौहार मनाएं.

पुष्कर में सरोवर के घाट सूने...

तीर्थ नगरी पुष्कर में मकर संक्रांति के अवसर पर अक्सर भव्य धार्मिक माहौल देखने को मिलता था. इस दौरान देशभर से हजारों श्रद्धालु सरोवर में आस्था की डुबकी (Pilgrims crowd in Pushkar) लगाने पुष्कर आते थे, लेकिन कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव के चलते (Corona Effect on Makar Sankranti in Rajasthan) इस वर्ष श्रद्धालुओं की आवक में भारी कमी देखी गई है, जिसके चलते सरोवर के घाट सूने पड़े हैं.

शास्त्रों के अनुसार मकर सक्रांति से सूर्य उत्तरायण में आ जाते हैं और इसके साथ ही एक माह से चल रहे मलमास का समापन और शुभ कार्य की शुरुआत भी हो जाती है. सूर्य उत्तरायण होने पर धार्मिक स्थलों में जमकर दान-पुण्य होता है. पुष्कर में भी मकर संक्रांति के अवसर पर शुक्रवार को लोगों ने पुष्कर सरोवर में आस्था की डुबकी लगाकर गरीबों और गायों को दान पुण्य किया.

राज्यपाल ने दी मकर संक्रांति की शुभकामना, गौवंश को सर्दी से राहत देने के लिए कम्बल ओढ़ाए...

राज्यपाल कलराज मिश्र ने शुक्रवार को राजभवन में संचालित गौशाला में गौवंश को सर्दी से राहत देने के लिए स्वयं पहुंच कर गायों को कम्बल ओढ़ाए और गौ ग्रास खिलाया. उन्होंने आमजन से भी अपील की है कि वे सर्दी से राहत प्रदान करने के लिए जरूरतमंदों की मदद करें. उन्होंने जरूरतमंद लोगों के साथ जीव-जंतुओं के लिए भी दया का भाव रखते हुए हर संभव सहायता प्रदान करने का आह्वान किया है.

राज्यपाल ने दी मकर संक्रांति की शुभकामना...

मकर संक्रांति पर राज्यपाल की शुभकामनाएं...

राज्यपाल मिश्र ने इस अवसर पर उत्तरायण होते सूर्य की कृतज्ञ वंदना के सनातन, शाश्वत पर्व मकर संक्रांति पर प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं (Governor Kalraj Mishra wishes Makar Sankranti ) देते हुए प्रदेशवासियों की खुशहाली और संपन्नता की कामना की है. मिश्र ने कहा है कि मकर संक्रांति का पर्व हमारे देश की विविधतापूर्ण व समरस संस्कृति का प्रतीक है. उन्होंने कहा है कि कोरोना काल को देखते हुए सभी कोविड प्रोटोकॉल की पूर्ण पालना करते हुए हर्षोल्लास से यह त्यौहार मनाएं.

Last Updated :Jan 14, 2022, 2:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details