राजस्थान

rajasthan

चक्रवाती तूफान तौकते के मद्देनजर डिस्कॉम में सुचारू बिजली सप्लाई के लिए बनाए कंट्रोल रूम, ये 'खास' निर्देश जारी

By

Published : May 18, 2021, 9:29 AM IST

प्रदेश में तेज चक्रवाती तूफान 'तौकते' के प्रवेश को देखते हुए बिजली आपूर्ति सुचारू रखने के लिए डिस्कॉम ने भी पूरी तैयारी कर ली है. डिस्कॉम ने बिजली सप्लाई सुचारू रखने व लाइन को तत्काल दुरुस्त करने के लिए जयपुर, जोधपुर और अजमेर डिस्कॉम में जोनल व सर्किल लेवल पर कंट्रोल रूम बनाए हैं.

control room for smooth power supply
डिस्कॉम चेयरमैन और ऊर्जा विभाग के प्रमुख सचिव दिनेश कुमार

जयपुर. अरब सागर से उठा चक्रवात तौकते ने सोमवार रात से ही राजस्थान के कई जिलों में एंट्री कर दी है, जिसे देखते हुए डिस्कॉम ने भी पूरी तैयारी कर ली है और बिजली आपूर्ति को लेकर कंट्रोल रूम बनाए हैं. इन कंट्रोल रूम में जूनियर इंजीनियरों की राउंड द क्लॉक ड्यूटी पर तैनात है.

तीनों डिस्कॉम के प्रबंध निदेशकों ने सभी चीफ इंजीनियरों व अधीक्षण अभियंताओं को सचेत रखने व लगातार मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए हैं. वहीं, जयपुर डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक नवीन अरोड़ा लगातार सभी चीफ इंजीनियरों और अधीक्षण अभियंताओं से सिस्टम का फीडबैक ले रहे हैं.

कोरोना महामारी के दौरान डिस्कॉम की जिम्मेदारी ज्यादा...

प्रदेश में कोरोना संक्रमण के कारण मरीजों को ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही है. कई मरीज घर पर भी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिसके लिए भी बिजली की रेगुलर सप्लाई जरूरी है. डिस्कॉम चेयरमैन और ऊर्जा विभाग के प्रमुख सचिव दिनेश कुमार सभी इंजीनियरों को तूफान के प्रभावी रहने तक हेडक्वार्टर पर रहने को कहा गया है. बिना बताए हेडक्वार्टर छोड़ने वाले अधिकारियों को सस्पेंड किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details