राजस्थान

rajasthan

CM Gehlot on Mahatma Gandhi: गांधी की विचारधारा को दिल में उतारकर आज देश को बचाने की जरूरत- मुख्यमंत्री

By

Published : Apr 6, 2022, 11:17 PM IST

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक बार फिर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के बहाने केंद्र सरकार को निशाने पर लिया (CM Gehlot targets union government) है. गहलोत ने कहा कि मौजूदा हालात में गांधी के विचारों को दिल में उतार कर देश को बचाने की जरूरत है. गांधी को जितना पढ़ा जाए, उतना ही कम है.

CM Gehlot on Mahatma Gandhi
गांधी की विचारधारा को दिल में उतारकर आज देश को बचाने की जरूरत: मुख्यमंत्री

जयपुर.मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक बार फिर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के बहाने केंद्र सरकार को निशाने पर (CM Gehlot targets union government) लिया. गहलोत ने कहा कि मौजूदा हालात में गांधी के विचारों को दिल में उतार कर देश को बचाने की जरूरत है. गांधी को जितना पढ़ा जाए, उतना ही कम है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शांति-अहिंसा निदेशालय और महात्मा गांधी इन्स्टीट्यूट ऑफ गवर्नेंस और सोशल साइंसेज के संयुक्त तत्वाधान में सेंट्रल पार्क स्थित कनक भवन में आयोजित गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर में बीकानेर संभाग के प्रशिक्षणार्थियों को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि गांधी तो इतना बड़ा खजाना है कि जितना पढ़ो, उतना कम है.

देश को बचाने की जरूरत: गहलोत ने कहा कि गांधी के बारे में जो भी पढ़ेगा, उसके जीवन में वह काम आएगा. उन्होंने कहा कि गांधी की विचारधारा को दिल में उतारकर आज देश को बचाने का वक्त है. आज ऐसा माहौल बन चुका है कि लोकतंत्र को बचाना बहुत जरूरी हो गया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें गांधी की बात करनी है, तो सत्य, अहिंसा की बात करनी पड़ेगी. उन्होंने कहा कि गांधी ने सत्य और अहिंसा के दम पर अंग्रेजों को देश से बाहर कर दिया, यह बहुत बड़ी बात थी.

पढ़ें:जिनके अंदर नहीं गांधी की विचारधारा उन्हें गांधी के नाम के बगैर राजनीति करना चाहिए: सीएम गहलोत

यह रहे मौजूद: इस अवसर पर शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला, ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी, उच्च शिक्षा विभाग के सचिव भवानी सिंह देथा, कॉलेज आयुक्त शुचि त्यागी, जयपुर विकास प्राधिकरण के आयुक्त गौरव गोयल, गांधी शांति प्रतिष्ठान के अध्यक्ष कुमार प्रशांत, पत्रकारिता विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति ओम थानवी, वरिष्ठ गांधीवादी अमरनाथ भाई, सेवाग्राम आश्रम वर्धा महाराष्ट्र के मनोज ठाकरे, सवाई सिंह, धर्मवीर कटेवा सहित अन्य गांधी विचारक मौजूद उपस्थित रहे.

पढ़ें:Khachariyawas Targeted BJP : भाजपा ने तो महात्मा गांधी की शर्म नहीं की और अपनी पूर्व मुख्यमंत्री के पुत्र को भी नहीं छोड़ा...

आजादी गौरव यात्रा को शुभकामनाएं: सीएम गहलोत ने ट्वीट करते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी की महत्वपूर्ण आजादी गौरव यात्रा आज महात्मा गांधी के साबरमती आश्रम, गुजरात से आरंभ होकर राजस्थान समेत चार राज्यों में 1100 किलोमीटर का सफर तय कर बापू की समाधि राजघाट पर समाप्त होगी. 60 दिन चलने वाली इस यात्रा से शान्ति, सद्भभावना एवं भाईचारे का संदेश जन-जन तक पहुंचे ऐसी मेरी शुभकामनाएं हैं. यह यात्रा देश के करीब 350 गांवों से गुजरेगी, जिसमें राजस्थान के अनेक गांव शामिल हैं. मुख्यमंत्री ने ट्वीट करते हुए लिखा,'नागौर के सुरेश भींचर ने सीकर से दिल्ली तक करीब 300 किलोमीटर दौड़कर सेना भर्ती शुरू करने के लिए केन्द्र सरकार का ध्यान आकर्षित किया है. पिछले माह मैंने रक्षा मंत्री को पत्र लिखकर विगत दो वर्षों से बंद सेना भर्ती प्रारम्भ करने की मांग की थी. सेना में लाखों पद रिक्त हैं, केन्द्र सरकार को जल्द से जल्द सेना भर्ती शुरू करनी चाहिए.'

ABOUT THE AUTHOR

...view details