राजस्थान

rajasthan

कांग्रेस विधायक दल की बैठक आज, पायलट पर सस्पेंस होगा खत्म या निर्वाचन से पहले तक गहलोत ही चलाएंगे सरकार!

By

Published : Sep 25, 2022, 7:20 AM IST

Updated : Oct 1, 2022, 1:43 PM IST

Etv Bharat

आज का दिन न केवल राजस्थान कांग्रेस बल्कि कांग्रेस की राजनीति के लिए भी अहम होने जा रहा है. राजस्थान कांग्रेस विधायक दल की बैठक सीएम हाउस में होगी जहां पार्टी दिग्गज मल्लिकार्जुन खड़गे और अजय माकन मौजूद होंगे. सवाल उठ रहे हैं कि क्या ये जमावड़ा आलाकमान के मैसेज पास करने के लिए है या फिर कहानी कुछ और है! कांग्रेस के संगठन महासचिव KC वेणुगोपाल ने ट्वीट के जरिए बैठक की बात कही है.

जयपुर. सीएम हाउस में कल तक यह कहां जा रहा था कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का राष्ट्रीय अध्यक्ष के लिए निर्वाचन होने के बाद ही राजस्थान का मुख्यमंत्री कौन हो इसके लिए राजस्थान में विधायकों की रायशुमारी होगी और नए मुख्यमंत्री का चयन होगा , लेकिन राजस्थान विधायक दल की बैठक बुलाकर कांग्रेस आलाकमान ने साफ कर दिया है कि आज ही ये तय हो जाएगा कि राजस्थान में अब सरकार का स्टेयरिंग किसके हाथ में होगी?

केसी वेणुगोपाल का ट्वीट: कांग्रेस के संगठन महासचिव KC वेणुगोपाल ने ट्वीट के जरिए इस अति अहम बैठक की पुष्टि की है. उन्होंने लिखा है कि सोनिया गांधी ने मल्लिकार्जुन खड़गे और अजय माकन को ऑब्ज़र्वर के तौर पर नियुक्त किया है और रविवार शाम 7 बजे जयपुर के मुख्यमंत्री आवास पर वो विधायक दल की बैठक लेंगे.

पायलट पर सस्पेंस: मल्लिकार्जुन खड़गे और अजय माकन आज शाम 7 बजे विधायक दल की बैठक में शामिल होंगे और साफ है कि विधायक दल की बैठक में चर्चा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद राजस्थान का मुख्यमंत्री कौन हो इसी विषय पर होगी. लेकिन यक्ष प्रश्न ये है कि क्या खड़गे और माकन राजस्थान के विधायकों के लिए आलाकमान का मैसेज लेकर राजस्थान पहुंच रहे हैं या फिर विधायकों की रायशुमारी कर उस राय के मुताबिक फैसला करने आ रहे हैं. अगर खड़गे और माकन आलाकमान का मैसेज लेकर आ रहे हैं, तो ये साफ है कि वह सचिन पायलट के लिए ही होगा और अगले मुख्यमंत्री सचिन पायलट ही होंगे लेकिन अगर विधायकों के साथ रायशुमारी हुई तो ऐसे में सचिन पायलट के नाम पर पेच फंस सकता है.

पढ़ें-कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए सीएम गहलोत 28 सितंबर को दाखिल करेंगे नामांकन, ये नेता रहेंगे मौजूद

ये भी पढ़ें-अनिरुद्ध सिंह का बड़ा बयान, सचिन पायलट मुख्यमंत्री बनते हैं तो राजस्थान में फिर से कांग्रेस की सरकार बनेगी

पढ़ें-Pilot Hoardings in Jodhpur: गहलोत के 'घर' लगे पायलट के समर्थन में पोस्टर, लिखा- नए युग की तैयारी

विधायक दल दे सकता है प्रस्ताव:उधर विधायक दल की बैठक के जरिए रायशुमारी या आलाकमान का निर्णय सुनाने की बजाए, हो सकता है कि पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे और राजस्थान के प्रभारी अजय माकन को विधायक दल ये प्रस्ताव पारित कर दे कि कांग्रेस आलाकमान राजस्थान के मुख्यमंत्री के लिए जो भी फैसला करें वो उन्हें मान्य होगा. अगर विधायक दल ये प्रस्ताव पास कर देता है तो भी सचिन पायलट का राजस्थान का मुख्यमंत्री बनना लगभग तय हो जाएगा.

ये भी पढ़ें-विधायकों से मिल रहे 'सक्रिय' पायलट, गहलोत खेमे को आलाकमान के निर्देश का इंतजार

तो क्या मुख्यमंत्री अशोक गहलोत नामांकन देंगे इस्तीफा?:राजस्थान में आज विधायक दल की बैठक के बाद लंबे समय से चला आ रहा सस्पेंस समाप्त हो जाएगा कि राजस्थान का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा? लेकिन इसके साथ ही सवाल यह खड़ा होता है कि क्या पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे और राजस्थान प्रभारी अजय माकन आज ही अंतिम फैसला कर लेंगे या फिर निर्णय दिल्ली जाकर सुनाएंगे. आज होने वाली विधायक दल की बैठक ये इशारा कर रही है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत नामांकन से पहले ही अपने पद से इस्तीफा दे सकते हैं.

Last Updated :Oct 1, 2022, 1:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details