राजस्थान

rajasthan

Jaipur: CM गहलोत ने दी CSR के संबंध में जिला स्तरीय समन्वय समिति के गठन को मंजूरी

By

Published : Nov 24, 2021, 7:27 PM IST

Updated : Nov 25, 2021, 12:29 PM IST

सीएम अशोक गहलोत के CSR ( Corporate Social Responsibility ) गतिविधियों के संचालन के लिए जिला स्तरीय समन्वय समिति के गठन की मंजूरी देने से पारदर्शिता आएगी और कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्व के लिए आगे आएगा.

सीएम अशोक गहलोत
सीएम अशोक गहलोत

जयपुर. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्व यानी (CSR ) गतिविधियों के संबंध में जिला कलक्टर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समन्वय समिति के गठन और इस समिति में गैर सरकारी सदस्य नामित किये जाने से संबंधित उद्योग विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.

जिला स्तर पर सीएसआर गतिविधियों के संचालन, क्रियान्वयन, प्रबंधन, मार्गदर्शन और निगरानी के लिए मैकेनिज्म तैयार करने के उद्देश्य से गठित इस समिति के अध्यक्ष जिला कलक्टर होंगे. समिति में जिला शिक्षा अधिकारी, सीएमएचओ, जिला स्तरीय महिला एवं बाल विकास अधिकारी, जिला रोजगार अधिकारी, जिले में पदस्थापित वन विभाग के वरिष्ठतम अधिकारी, कृषि विभाग के वरिष्ठतम अधिकारी, कलक्टर द्वारा नामित प्रमुख सीएसआर कंपनियों के प्रतिनिधि इसमें सदस्य होंगे.

जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक इसके सदस्य सचिव होंगे. समिति में सभी प्रमुख विभागों के अधिकारियों को सम्मिलित किया गया है, ताकि जिला स्तर पर CSR प्रावधानों के अनुरूप निधियों का उपयोग एवं कार्यों का संचालन बेहतर तरीके से हो सके.

पढ़ें-सीएम अशोक गहलोत के सलाहकार बने ये 6 विधायक...पायलट कैंप से कोई नहीं शामिल

यह समिति संबंधित जिले में विभिन्न औद्योगिक संघों से समन्वय स्थापित कर उनसे सुझाव प्राप्त करेगी. समिति में गैर-सरकारी सदस्य का पद रिक्त होने अथवा सदस्यता में वृद्धि के प्रस्ताव पर फिर विभागीय मंत्री और मुख्यमंत्री की अनुमति लेकर गैर सरकारी सदस्यों का मनोनयन अथवा सदस्यता में वृद्धि की जा सकेगी.

Last Updated :Nov 25, 2021, 12:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details