राजस्थान

rajasthan

Special : सख्ती, सैनिटाइजेशन और वैक्सीनेशन...जयपुर के दोनों निगम जिंदगी बचाने की निभा रहे जिम्मेदारी

By

Published : May 3, 2021, 2:19 PM IST

देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण से जंग में हर कोई अपनी भागीदारी निभा रहा है. जिससे वे स्वयं और आसपास के लोगों को कोरोना की चपेट से बचा सके. इसी क्रम में जयपुर के दोनों निगमों हेरिटेज और ग्रेटर ने शहर वासियों को कोरोना के साए से बचाने के लिए मुहिम छेड़ रखी है. जिसके तहत वे तीन स्ट्रेटजी के तहत अपनी जिम्मेदारी निभा रहे हैं.

Jaipur Heritage and Greater, जयपुर न्यूज
जयपुर हेरिटेज और ग्रेटर की कोरोना से जंग

जयपुर. राजस्थान में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है. दिन प्रतिदिन मौत का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है. इसी बीच डॉक्टर, पुलिस सफाई कर्मी दिन रात जुटे हैं कि लोगों को कोरोना के चपेट से बचाया जा सके. राजधानी जयपुर की बात करे तो जयपुर में कोरोना के कुल 1 लाख 18 हजार 780 केस हैं. ऐसे में जयपुर के दोनों निगमों ने भी शहर वासियों को कोरोना से बचाने के लिए कमर कसी है.

जयपुर हेरिटेज और ग्रेटर की कोरोना से जंग

राजधानी में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर पहले से ज्यादा घातक साबित हो रही है. हर दिन संक्रमित मरीजों और मौत का आंकड़ा बढ़ रहा है. रविवार को तो अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए 4456 पॉजिटिव मरीज सामने आए. सड़क, सीवर, सफाई, स्ट्रीट लाईट, पार्क जैसे कार्यों के लिए निगम की ओर देखने वाले शहर वासियों को महामारी के इस दौर में भी निगम प्रशासन से ही आस है. इस पर खरे उतरने की कोशिश करते हुए जयपुर के दोनों निगम प्रशासन शहर को संक्रमण से बचाने के साथ-साथ आम जनता को जागरूक करने के लिए जन आंदोलन भी चला रहे हैं. जिससे लोग सचेत होकर सुरक्षित रह सके. जिसके तहत उन्होंने तीन स्ट्रेटजी अपनाई है. पहला जन आंदोलन, दूसरा नियम तोड़ने पर पेनाल्टी और तीसरा सैनिटाइजेशन. इन्हीं तीनों के आधार पर जयपुर हेरिटेज और ग्रेटर निगम शहरवासियों को कोरोना से बचाने में जुटा है.

यह भी पढ़ें.SPECIAL : जीवन दायिनी साबित हो रहीं अलवर की औद्योगिक इकाइयां...राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा को मिल रही OXYGEN

जन आंदोलन: इसके तहत दोनों निगम लोगों को कोरोना के प्रति जागरुक कर रहे हैं. जिसके तहत निगम जनजागरुकता रैली, वाहनों द्वारा कोरोना का प्रचार, पंपलेट और होर्डिंग से लोगों को जागरुक किया जा रहा है. जयपुर हेरीटेज और ग्रेटर नगर निगम ना सिर्फ लोगों को जागरूक कर रहा है बल्कि कोरोना गाइडलाइन की पालना नहीं करने वालों के खिलाफ सख्त रुख भी अख्तियार किए हुए हैं. कोरोना प्रोटोकॉल के तहत शादी समारोह से लेकर दुकान संचालन तक के लिए नियम बनाए गए हैं लेकिन जब इन नियमों की अवहेलना की जाती है तो इन संस्थानों पर ताले भी जड़े जा रहे हैं.

gfx-1

पेनाल्टी :जागरूकता और सख्ती के साथ-साथ निगम का प्राथमिक कार्य सफाई व्यवस्था ना चरमराए, इसके लिए भी निगम के अधिकारी नियमित मॉनिटरिंग कर रहे हैं. जहां हेरिटेज नगर निगम में बीवीजी कंपनी के अलावा निगम के 100 हूपर भी जुटे हुए हैं. वहीं ग्रेटर नगर निगम में बीवीजी का विकल्प खोजा जा रहा है. हालांकि, महामारी के इस दौर में निगम प्रशासन के पास साफ-सफाई के साथ सैनिटाइजेशन की भी एक बड़ी जिम्मेदारी है. जिन क्षेत्रों में कोरोना पॉजिटिव सामने आ रहे हैं, वहां सैनिटाइजेशन किया जा रहा है. इसके साथ ही उन घरों और उनके आसपास भी हाइपोक्लोराइट का छिड़काव किया जा रहा है, जहां कोविड-19 मरीज मिले हो और अब तो सार्वजनिक स्थानों, रोडवेज और लो फ्लोर बसों को भी सैनिटाइज किया जा रहा है.

gfx-2

सैनिटाइजेशन :इसके अलावा चिकित्सा विभाग के साथ मिलकर शहर के सभी 250 वार्डों में वैक्सीनेशन शिविर भी लगाए जा रहे हैं. दोनों निगम में अब तक तकरीबन 97 कैंप लगाए जा चुके हैं और ये क्रम बदस्तूर जारी है. इससे पहले निगम के सभी फ्रंटलाइन वर्कर का भी वैक्सीनेशन किया गया था.

सैनिटाइजेशन करता कर्मी

वहीं कोरोना मरने वालों के निशुल्क परिवहन और अंतिम संस्कार का काम भी निगम प्रशासन की ओर से ही किया जा रहा है. कुल मिलाकर महामारी के इस दौर में जयपुर के दोनों निगम चौकस और निगेहबान दिख रहे हैं. कोशिश यही है कि संक्रमण के बढ़ते दायरे से शहर को बचाया जा सके.

निगमों ने जागरुकता के लिए पंपलेट बांटे

ABOUT THE AUTHOR

...view details