राजस्थान

rajasthan

हार समीक्षा पर 'ब्रेक' : कोरोना संक्रमण के कारण भाजपा ने टाली उपचुनाव हार की समीक्षा...सामान्य हालात में होगा विश्वलेषण

By

Published : May 7, 2021, 7:04 PM IST

प्रदेश में 3 सीटों पर हुए उपचुनाव में भाजपा को 1 सीट पर ही संतोष करना पड़ा. हार के कारणों पर चिंतन और मनन अब कोरोना संक्रमण के मद्देनजर टाल दिया गया है. अब तक न संबंधित जिला इकाई से हार के कारणों की रिपोर्ट मांगी गई है और न ही शीर्ष नेतृत्व को कोई रिपोर्ट भेजी गई है.

Rajasthan 3 seat by-election BJP defeat review
हार समीक्षा पर 'ब्रेक'

जयपुर. सहाड़ा और सुजानगढ़ सीट पर भाजपा प्रत्याशियों को करारी हार का सामना करना पड़ा था. तब भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ सतीश पूनिया और नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने हार के कारणों की समीक्षा कर कमियों में सुधार की बात कही थी. लेकिन अब इसे टाल दिया गया है.

कोरोना के हालात सामान्य होने के बाद किया जाएगा हार पर मंथन

बताया यह भी जा रहा था कि इस संबंध में प्रदेश नेतृत्व ने भीलवाड़ा और चूरू भाजपा इकाई से मौजूदा परिणामों पर तथ्यात्मक रिपोर्ट मांगी है. साथ ही जिन आला नेताओं को इन चुनाव की जिम्मेदारी दी गई थी उनसे भी हार के कारणों को लेकर फीडबैक मांगा था. लेकिन अब भाजपा प्रदेश अध्यक्ष कहते हैं फिलहाल मौजूदा समय कोरोना पीड़ित लोगों की सेवा का है. ऐसे में फीडबैक या तथ्यात्मक रिपोर्ट और विश्लेषण का काम इस महामारी की समस्या से निपटने के बाद ही किया जाएगा.

भितरघात की भी है आशंका

तीनों सीटों पर उपचुनाव की तैयारियों के लिहाज से भाजपा ने काफी समय पहले धरातल पर काम शुरू कर दिया था. जिस तरह बैठक के सभा और अन्य संगठनात्मक कार्य इन क्षेत्रों में किए जा रहे थे उसके बाद भाजपा के आला नेता तीनों ही सीटों पर जीत का दावा कर रहे थे. लेकिन जितनी करारी हार इस उपचुनाव में भाजपा को मिली उसके बाद उप चुनाव क्षेत्रों में पार्टी में भितरघात की भी संभावनाओं से इनकार नहीं किया जा सकता.

पढ़ें- वैक्सीन के लिए जनता लाइन में, नेताजी घर बुलाकर लगवा रहे, बेशर्मी इतनी कि बिना मास्क के पोस्ट कर दे रहे हिदायत

आला नेताओं को स्थानीय जिला इकाई ने दे दिया है फीडबैक

बताया यह भी जा रहा है कि प्रदेश नेतृत्व मौजूदा समय में उपचुनाव की हार की समीक्षा को लेकर किसी प्रकार के चिंतन नहीं करने की बात करता हो. लेकिन जिन प्रदेश नेताओं को इन क्षेत्रों में उपचुनाव की भाग-दौड़ सौंपी गई थी उन्होंने अपने स्तर पर स्थानीय इकाई और कार्यकर्ताओं से फीडबैक लेकर हार के कारणों का पता लगा लिया है. इन क्षेत्रों में भितरघात करने वाले पार्टी के ही लोगों की भी जानकारी सामने आई है.

इन सीटों पर मिली बड़ी हार, गिरा भाजपा का वोट परसेंट

भाजपा 3 सीटों में से 2 सीटों पर चुनाव हार गई. इनमें भी सहाड़ा सीट पर भाजपा को भाजपा प्रत्याशी 42000 से अधिक मतों से हारा. सुजानगढ़ में बीजेपी को 35 हजार से अधिक वोटों से हार का मुंह देखना पड़ा. एकमात्र राज्य संबंध सीट पर बीजेपी को जीत मिली वह भी महज 5000 से अधिक मतों से. इस उपचुनाव में बीजेपी का वोट बैंक भी कम हुआ जबकि कांग्रेस का 10% वोटिंग परसेंट बढ़ा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details