राजस्थान

rajasthan

अब युवा वर्ग को लगाई जा सकेगी 45+ श्रेणी की वैक्सीन, चिकित्सा विभाग ने जारी किए निर्देश

By

Published : Jun 8, 2021, 12:31 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के 18 प्लस श्रेणी के लाभार्थियों को भी फ्री वैक्सीन लगाए जाने की घोषणा के बाद अब चिकित्सा विभाग वैक्सीनेशन प्रक्रिया (Corona Vaccination) को गति देने में जुट गया है. इसके लिए प्रदेश के सभी सीएमएचओ को निर्देश जारी किए जा चुके हैं.

corona vaccination in Rajasthan, Jaipur News
कोरोना वैक्सीनेशन

जयपुर.सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने घोषणा की थी कि 18 वर्ष से ऊपर आयु वर्ग के लाभार्थियों को भी फ्री वैक्सीन लगाई जाएगी. इसके बाद अब प्रदेश में चिकित्सा विभाग ने वैक्सीनेशन कार्यक्रम (vaccination program) को गति देने के लिए घोषणा करते हुए कहा है कि युवा वर्ग को 45+ श्रेणी की वैक्सीन लगाई जा सकेगी और इसे लेकर प्रदेश के सभी सीएमएचओ को निर्देश जारी किए जा चुके हैं.

चिकित्सा सचिव सिद्धार्थ महाजन ने इसे लेकर एक निर्देश भी जारी किया है, जिसके तहत जिलों में उपलब्ध वैक्सीन के हिसाब से वैक्सीनेशन कार्यक्रम को आगे बढ़ाया जा सकेगा. इसके तहत नागौर, बूंदी, झुंझुनू, अलवर, अजमेर, जयपुर प्रथम, कोटा, सीकर और चित्तौड़गढ़ के स्टॉक में रखी वैक्सीन में से तकरीबन 75 फ़ीसदी का उपयोग 18+ आयु वर्ग में हो सकेगा.

पढ़ें-युवाओं को फ्री वैक्सीनेशन की घोषणा के बाद क्या गहलोत सरकार बदलेगी अपना ये फैसला, चर्चओं ने पकड़ा जोर

जबकि जोधपुर, राजसमंद, हनुमानगढ़, बीकानेर, जयपुर द्वितीय, गंगानगर, भीलवाड़ा, बाड़मेर, बारां, करौली, पाली, धौलपुर, झालावाड़, बांसवाड़ा और चूरू के वैक्सीन स्टॉक में से 50 फ़ीसदी का उपयोग 18+ आयु वर्ग में हो सकेगा. इसके साथ ही भरतपुर, टोंक, दौसा, सवाई माधोपुर, उदयपुर, जालौर, जैसलमेर, डूंगरपुर और प्रतापगढ़ जिलों में मौजूद स्टॉक में से 25 प्रतिशत वैक्सीन का उपयोग 18+ श्रेणी में करने के निर्देश दिए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details